September 29, 2024

क्या पीएम मोदी और शहबाज शरीफ के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता, पाकिस्तान ने जारी किया बयान

0

इस्लामाबाद
उज्बेकिस्तान के समरकंद शहर में 15 से 16 सितंबर के बीच शंघाई शिखर सम्मेलन (SCO) है। इस सम्मेलन में भारत, पाकिस्तान और चीन समेत कुल 13 देश शामिल होंगे। भारत की ओर से एससीओ बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिस्सा लेंगे। एससीओ में भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी कि नहीं यह अभी से चर्चा का विषय बन गया है। इस बीच, पाकिस्तान ने कहा कि वह प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके भारतीय समकक्ष नरेन्द्र मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक की मांग नहीं कर रहा है। यह जानकारी समाचार एजेंसी आईएएनएस ने दी है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के सूत्रों ने द न्यूज को बताया कि अगर नई दिल्ली इस बैठक के लिए अनुरोध करती है तो इस्लामाबाद सकारात्मक विचार कर सकता है। वहीं, सूत्रों ने संकेत दिया कि शिखर सम्मेलन के गलियारों में इन दो नेताओं के मिलने की संभावना से इंकार भी नहीं किया जा सकता है।

चीनी राष्ट्रपति और शहबाज शरीफ के बीच होगी बैठक
पाकिस्तान का विदेश कार्यालय इस सप्ताह के अंत में बैठकों के अंतिम कार्यक्रम के बारे में जानकारी देगा। द न्यूज ने बताया कि शरीफ और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच पहली मुलाकात होगी, क्योंकि यह कोरोना महामारी के बाद से जिनपिंग की पहली विदेश यात्रा होगी। इस बैठक का एक विशिष्ट महत्व यह होगा कि दोनों देशों (पाकिस्तान और चीन) के पास चर्चा के लिए उनके एजेंडे में कई विषय हैं। इनमें चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) में तेजी और अर्थव्यवस्था के लिए चीनी वित्तीय सहायता शामिल है।

पुतिन भी ले रहे हैं इस बैठक में हिस्सा
वहीं, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन और उनके अजरबैजान के समकक्ष इल्हाम अलीयेव उन नेताओं में शामिल होंगे, जो एससीओ के इतर पाकिस्तान के पीएम शरीफ के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, घरेलू जटिलताओं के बावजूद शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और उन्होंने अपने चीनी समकक्ष शी के साथ एक बैठक निर्धारित की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *