September 29, 2024

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के जिले में प्रभावी, सुव्यवस्थित एवं समयबद्ध क्रियान्वयन के संबंध में कलेक्टर ने दिये दिशा-निर्देश

0

धार
‘’मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान’’ के जिले में प्रभावी, सुव्यवस्थित एवं समयबद्ध क्रियान्वयन के संबंध में कलेक्टर डॉं. पंकज जैन द्वारा समस्त जिला अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर डॉं. जैन द्वारा ‘‘मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान’’ के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार एवं राज्य शासन के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों का पूरा लाभ उसके वास्तविक रूप से पात्र हितग्राही तक समय-सीमा में पहुंचे, इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु 17 सितंबर  से 31 अक्टूबर  तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। चिन्हित हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को प्रदान कर इन योजनाओं में शत-प्रतिशत सैचुरेशन लाना है। ताकि कोई भी पात्र हितग्राही संबंधित योजना के लाभ से वंचित न रहे। सैचुरेशन से तात्पर्य है, सभी पात्र हितग्राहियों को संबंधित चिन्हांकित योजना का लाभ प्रदाय करना।

कलेक्टर ने कहा कि अभियान अंतर्गत विभिन्न 33 योजनाओ के संबंध में सैचुरेशन प्रदान करना है। पोर्टल में आवश्यक एंट्री का दायित्व शिविर प्रभारी का रहेगा। उन्होंने कहा कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के संबंध में सभी जिला अधिकारी गंभीर रहें। उन्होंने कहा कि अभियान के संबंध में विस्तृत ड्यूटी ऑर्डर जारी किये गये हैं। सभी शिविर प्रभारी योजनाओं के संबंध में आवश्यक जानकारी जैसे योजना की पात्रता, आवेदन कैसे करना है, आदि जानकारी रखें, इसके साथ ही शिविर दिनांक एवं स्थान के बारे में भी पूरी जानकारी रखें।

कलेक्टर ने कहा कि जिले के संपूर्ण शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में अभियान का क्रियान्वयन किया जाना है। अभियान के प्रथम चरण में 17 सितंबर  के पूर्व सर्वे दल द्वारा घर-घर जाकर सर्वे कार्य किया जाएगा एवं चिन्हित योजनाओं के अंतर्गत प्रदत्त लाभों का सत्यापन कर गैप की पहचान की जायेगी। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर एवं शहरी क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड स्तर पर सर्वे दल गठित किये गये हैं। जिनमें पंचायत स्तरीय दल अंतर्गत पटवारी, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, राजस्व निरीक्षक, पंचायत समन्वयक, आंगनबाड़़ी कार्यकर्ता व सहायिका, एएनएम तथा आशा कार्यकर्ता रहेंगे। इसी प्रकार वार्ड स्तरीय दल में सहायक राजस्व निरीक्षक, वार्ड प्रभारी, पटवारी, राजस्व निरीक्षक, आंगनबाडी़ कार्यकर्ता व सहायिका, एएनएम तथा आशा कार्यकर्ता रहेगे।

कलेक्टर डॉं. जैन ने कहा कि राज्य शासन द्वारा 17 सितंबर को स्वैच्छिक रक्तदान शिविर, हितग्राहीमूलक योजनाओं में हितलाभ वितरण, महिला स्वसहायता समूहों द्वारा पौधारोपण तथा दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरण कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा। इस संबंध में उन्होंने संबंधित विभागों को सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित रहने के निर्देश दिए गए़। अभियान के संबंध में कलेक्टर डॉं. जैन बताया कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में चलाया जायेगा। जिले में चिन्हित योजनाओं का लाभ लेने से छूट गए हितग्राहियों की पहचान हेतु प्रत्येक ग्राम एवं शहरी वार्ड में सर्वे दल भेजे जाएंगे। सर्वे दल घर-घर जाकर सर्वे कार्य करेंगे एवं चिन्हित योजनाओं के अंतर्गत प्रदत्त लाभों का सत्यापन कर गैप की पहचान करेंगे। 17 सितंबर  से 31 अक्टूबर  के मध्य प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं प्रत्येक शहरी वार्ड स्तर पर 2 शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

शिविरों की मॉनिटरिंग हेतु सेक्टर अधिकारी की नियुक्ति की जायेगी। प्रथम शिविर में प्राप्त आवेदनों में से सत्यापन पश्चात जिन हितग्राहियों के आवेदन का तत्काल निराकरण कर उन्हें मौके पर ही लाभ दिया जा सकता है, ऐसे हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया जायेगा। शिविर में प्राप्त होने वाले अथवा शिविर के ठीक पूर्व पोर्टल पर दर्ज होने वाले नवीन आवेदनों को भी विचार में लिया जाएगा और उनका भी यथासंभव उसी दिन निराकरण सुनिश्चित किया जायेगा। द्वितीय शिविर ग्राम पंचायत और शहरी वार्ड में उसी स्थान पर एक बार फिर लगाया जायेगा, जहां प्रथम शिविर आयोजित किया गया था।

द्वितीय शिविर के आयोजन के दौरान प्रथम शिविर में हितलाभ देने हेतु पात्र पाए गए आवेदकों को नियमानुसार स्वीकृति पत्र/हितलाभ प्रदान किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। सर्वे दलों के माध्यम से हितग्राहियों के आवेदन पोर्टल पर दर्ज किए जाएंगे। शिविर में भाग लेने के लिए पोर्टल पर नागरिकों के पंजीयन की व्यवस्था की गयी है। इसके अंतर्गत पोर्टल पर नागरिक शिविर के पूर्व अपनी सुविधानुसार शिविर रोस्टर से शिविर का चयन कर अपना आवेदन पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *