September 26, 2024

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा- लू के कारण 14 लोगों की मौत, 118 लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती

0

नई दिल्ली
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में लू के कारण कुल 14 लोगों की मौत हो गई है और 118 लोग अभी भी अस्पतालों में भर्ती हैं। उन्होंने दावा किया कि पिछले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में तापमान 52 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है जो पिछले 60 वर्षों में सबसे अधिक है।

118 अभी भी भर्ती हैं और 14 की मौत हो गई
उन्होंने कहा, "पिछले कुछ दिनों में तापमान 52 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और यह पिछले 60 वर्षों में सबसे अधिक है। रात का तापमान भी 38 डिग्री सेल्सियस रहा। उत्तर भारत में लू से पीड़ित लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है। 310 लोगों को सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। 112 को छुट्टी दे दी गई है। 118 अभी भी भर्ती हैं और 14 की मौत हो गई है।"

जहां भी कमियां हैं, उन्हें दूर करेंगे
भारद्वाज ने कहा, "आज पंडित मदन मोहन मालवीय अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया है, ताकि यह देखा जा सके कि हमारे अस्पतालों में गर्मी से पीड़ित मरीजों के इलाज की व्यवस्था है या नहीं। मैंने देखा कि वहां जरूरी दवाएं हैं, और आइस पैक भी हैं। हम अन्य अस्पतालों में भी जांच करेंगे, जहां भी कमियां हैं, उन्हें दूर करेंगे।" दिल्ली के मंत्री ने कहा कि उन्होंने दिल्ली पुलिस आयुक्त को भी पत्र लिखकर रात्रि गश्त करने वाली टीम को निर्देश देने को कहा है कि अगर कोई बीमार दिखे तो उसे अस्पताल ले जाएं।

कोई बीमार दिखे तो उसे अस्पताल में छोड़ दें
उन्होंने कहा, "हमने दिल्ली पुलिस आयुक्त को भी पत्र लिखा है कि वे अपनी रात्रि गश्त करने वाली टीम को कहें कि अगर कोई बीमार दिखे तो उसे अस्पताल में छोड़ दें या हमें सूचित करें, हम अपनी एंबुलेंस भेजकर उसे अस्पताल में भर्ती कराएंगे। कैट सेवा को भी दिल्ली के सभी जिलों में पांच-पांच एंबुलेंस तैनात करने को कहा गया है। अगर रैन बसेरे में या उसके आसपास कोई बीमार व्यक्ति है तो एंबुलेंस उसे तुरंत अस्पताल ले जाए।"

बिना बताए एक महीने की छुट्टी पर चले गए स्वास्थ्य सचिव
उन्होंने आगे आरोप लगाया कि दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव उन्हें बिना बताए एक महीने की छुट्टी पर चले गए। भारद्वाज ने कहा, "दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव उपलब्ध नहीं हैं, वह मुझसे पूछे बिना एक महीने की छुट्टी पर चले गए हैं। कल मैंने एमएस और एमडी को बुलाया और एक बैठक की, वे सतर्क हैं और अपनी तरफ से अच्छी तैयारी कर रहे हैं। अगर कोई कमी है, तो मैं उसके लिए औचक निरीक्षण कर रहा हूं।"

केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय को पत्र लिखा
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "हर हफ्ते दिल्ली के किसी न किसी अस्पताल या नर्सिंग होम में आग लग जाती है। अब हीट स्ट्रोक के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के मुखिया स्वास्थ्य सचिव उपलब्ध नहीं हैं। दो दिन पहले मुझे पता चला कि वे 13 जुलाई तक छुट्टी पर चले गए हैं। ऐसे नाजुक समय में स्वास्थ्य विभाग कैसे काम करेगा, इस संबंध में मैंने केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है और सख्त कार्रवाई की मांग की है।"

दिल्ली को लोगों को पेड़ लगाने चाहिए- भारद्वाज
भारद्वाज ने एक्स पर एक पोस्ट भी साझा किया जिसमें उन्होंने दिल्ली के लोगों से एक साथ आकर पेड़ लगाने का अनुरोध किया। उन्होंने एक्स पर कहा, "52 डिग्री सेल्सियस फिर कभी नहीं होगा। जो लोग दिल्ली और अपनी कॉलोनियों से प्यार करते हैं, उन्हें एक साथ आना चाहिए और पेड़ लगाने चाहिए। हम जल्द ही अपने जीके निर्वाचन क्षेत्र में एक अभियान शुरू करने जा रहे हैं। अगर आपके पास इस अभियान में लोगों को शामिल करने के लिए कोई रचनात्मक विचार है, तो अपने विचार 9654278911 पर भेजें।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed