September 23, 2024

वंदे भारत की कुछ रूटों पर रफ़्तार होगी कम, भारतीय रेलवे ने लिया फैसला

0

नई दिल्ली
देश की सबसे लोकप्रिय वंदे भारत को लेकर रेलवे काफी उत्साहित है। आए दिन रेलवे की तरफ से अलग-अलग रूटों पर वंदे भारत का परिचालन किया जा रहा है। रेलवे वंदे भारत की गति को बढ़ाने के लिए अलग-अलग रूटों पर काम कर रहा है। इसी खबर आई है कि भारतीय रेलवे सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही चुनिंदा मार्गों पर वंदे भारत और गतिमान एक्सप्रेस सहित प्रीमियम ट्रेनों की गति को वर्तमान 160 किमी प्रति घंटे से घटाकर 130 किमी प्रति घंटे कर देगा।

इन रूटों पर घटाई दी गई वंदे भारत की रफ्तार
रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे सूत्रों ने मंगलवार को अखबार को बताया कि उत्तर मध्य रेलवे ने रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर ट्रेन संख्या 12050/12049 दिल्ली-झांसी-दिल्ली गतिमान एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 22470/22469 दिल्ली-खजुराहो-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 20172/20171 दिल्ली-रानी कमलापति-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस और ट्रेन संख्या 12002/12001 दिल्ली-रानी कमलापति-दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों की गति धीमी करने के लिए कहा है।

क्यों घटाई गई वंदे भारत की रफ्तार
ऐसा बताया जा रहा है कि नई दिल्ली से आगरा के बीच कवच सिस्टम लगाने का काम चल रहा है। कवच सिस्टम का काम पूरा होने तक ट्रेनों की गति कम रखी जाएगी। यही कारण है कि रेलवे ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से वंदे भारत ट्रेन की स्पीड कम की है। हाल में ही बंगाल में हुई ट्रेन दुर्घटना के बाद रेलवे फूंक-फूंककर कदम रख रहा है। ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन को लेकर इस तरह की सावधानी बरत रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कई रूटों पर कवच सिस्टम लगाने का काम तेजी से कर रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *