प्रदेश में लगातार बारिश से किसानों के चेहरे खिले, 10 साल में पहली बार अच्छी फसल की उम्मीद

 भोपाल

मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने हल्की और मध्यम बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि जहां पर हल्की और मध्यम बारिश होगी, वहां बारिश का दौर लगातार चलता रहेगा. मध्य प्रदेश में इस बार अच्छी और समय पर हो रही बारिश की वजह से किसान काफी खुश हैं. प्रदेश के मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर वेद प्रकाश सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश के कुछ जिले ऐसे हैं जहां पर मध्यम बारिश के साथ बिजली चमकने, कड़कने और गिरने की आशंका है.

उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के मुरैना, श्योपुर कला, ग्वालियर, सिवनी, बालाघाट में मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा यहां बारिश का क्रम आगे भी जारी रहेगा. इसी प्रकार हल्की बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक दमोह, उज्जैन, गुना, अशोकनगर, सागर, विदिशा, रायसेन, इंदौर, देवास, पंचमढी, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. इसके अतिरिक्त टीकमगढ़, शिवपुरी, अलीराजपुर, नीमच, मंदसौर, आगर, पन्ना और कटनी में भी हल्की बारिश की संभावना है.  

किसानों के चेहरे पर आई चमक
किसान संजय पटेल के मुताबिक पिछले 10 सालों में पहली बार किसानों को अच्छी फसल की उम्मीद है. इस बार बारिश का क्रम किसान की फसल के हिसाब से चल रहा है. यदि आगे भी मौसम ने किसानों का साथ दिया तो इस बार फसलों की बंपर आवक होने वाली है. किसान पवन चौधरी के मुताबिक फसलों की पैदावार बारिश पर निर्भर रहती है. इस बार बारिश की वजह से फिलहाल किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से दो सिस्टम एक्टिव है, जिसकी वजह से प्रदेश भर में गरज चमक की स्थिति बनी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *