September 24, 2024

सिरपुर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) ने पर्यटन मंत्रालय के सहयोग से किया सिरपुर में किया हेरिटेज वॉक का आयोजन

0

सिरपुर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) ने पर्यटन मंत्रालय के सहयोग से किया सिरपुर में किया हेरिटेज वॉक का आयोजन

सिरपुर, छत्तीसगढ़ – 06 जुलाई 2024

सिरपुर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) ने भारत सरकार, पर्यटन मंत्रालय के छत्तीसगढ़ नोडल कार्यालय रायपुर के सहयोग से 06 जुलाई 2024 को सिरपुर में एक आकर्षक हेरिटेज वॉक का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में लगभग 50 लोगों ने महत्वपूर्ण भागीदारी की, जिसमें सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, सिरपुर के युवा पर्यटन क्लब के उत्साही सदस्य भी शामिल थे। इस पहल ने न केवल स्थानीय हितधारकों को शामिल किया, बल्कि सिरपुर की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को जानने के लिए उत्सुक आगंतुकों की भी रुचि को आकर्षित किया।

सिरपुर साडा के सीईओ श्री वाई. राजेंद्र राव ने स्कूली छात्रों पर हेरिटेज वॉक और शैक्षिक पर्यटन के गहन प्रभाव को रेखांकित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ये अनुभव हमारे देश की विविध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री और ऐतिहासिक विरासत के बारे में अमूल्य प्रत्यक्ष अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, जो पारंपरिक शिक्षण विधियों से परे है।

हेरिटेज वॉक का नेतृत्व हेरिटेजवाला के संस्थापक श्री शिवम त्रिवेदी ने किया, जिन्होंने प्रतिभागियों को सिरपुर के गौरवशाली अतीत से परिचित कराया, इसके वास्तुशिल्प आकर्षणों और ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डाला। भारत पर्यटन, रायपुर के प्रबंधक श्री मयंक दुबे ने उपस्थित लोगों के साथ सक्रिय रूप से बातचीत की, उन्हें आस-पास के पर्यटक आकर्षणों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया और स्थानीय सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण की आवश्यकता पर जोर डाला। श्री दुबे ने ट्रैवल फॉर लाइफ़ शपथ भी दिलाई, जिसमें प्रतिभागियों को पर्यावरण संरक्षण, जैव विविधता संरक्षण और सामाजिक-सांस्कृतिक स्थिरता को बनाए रखने वाली जिम्मेदार यात्रा प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, सिरपुर के प्राचार्य श्री ज्योतिष चौधरी ने युवा पर्यटन क्लब के सदस्यों के लिए हेरिटेज वॉक के आयोजन में सिरपुर साडा और पर्यटन मंत्रालय द्वारा की गई पहल की सराहना की। उन्होंने छात्रों को समृद्ध अनुभव प्रदान करने के प्रयास की सराहना की, जिससे छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक विरासत के बारे में उनकी समझ गहरी होगी।

प्रतिभागियों, विशेष रूप से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, सिरपुर के छात्रों में उत्साह स्पष्ट था क्योंकि उन्होंने इस तरह के और अधिक ज्ञानवर्धक अनुभवों की तीव्र इच्छा व्यक्त की। आगंतुकों ने भी समान रूप से आकर्षित होकर भविष्य की विरासत यात्राओं में गहरी रुचि दिखाई, जो छत्तीसगढ़ के कम-ज्ञात ऐतिहासिक खजानों पर प्रकाश डालती हैं, जो राज्य की सांस्कृतिक विरासत के लिए बढ़ती जागरूकता और प्रशंसा का संकेत है।

यह कार्यक्रम प्रतिभागियों को उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए प्रशंसा के प्रतीक के रूप में भारत पर्यटन चिन्हित नोटबुक्स एवं कैप्स और पौष्टिक जलपान प्रदान करके समाप्त हुआ। यह एक शानदार सफलता थी, जिसने उपस्थित सभी लोगों के बीच सिरपुर की सांस्कृतिक विरासत के प्रति गहरी प्रशंसा और समझ को बढ़ावा दिया।

सिरपुर साडा और पर्यटन मंत्रालय विरासत जागरूकता, सांस्कृतिक प्रशंसा और जिम्मेदार पर्यटन प्रथाओं को बढ़ावा देने वाले ऐसे ही कार्यक्रमों के आयोजन के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सिरपुर साडा के बारे में: सिरपुर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एसएडीए) विभिन्न पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से सिरपुर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *