September 27, 2024

रेलवे 25 मार्गों पर चलायेगी जुड़वां ट्रेनें

0

नई दिल्ली
भारतीय रेलवे ने देश भर में मेल एक्सप्रेस गाड़ियों में सामान्य यात्रियों के दबाव को कम करने के लिए जनरल अनारक्षित कोच बढ़ाने शुरू कर दिया है और करीब 25 मार्गों पर प्रमुख गाड़ियों की जुड़वां ट्रेनें चलाने का फैसला किया है जिनमें जनरल एवं स्लीपर कोच अधिक होंगे।
रेलवे के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मेल एक्सप्रेस गाड़ियों में गरीब और अल्प आय वर्ग के यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए जनरल और स्लीपर कोचों की तादाद बढ़ाने का फैसला किया है। अभी तक चुनींदा मार्गों पर 44 लोकप्रिय गाड़ियों में एक से तीन जनरल कोच बढ़ाये जा चुके हैं और 22 अन्य गाड़ियों में बढ़ाये जा रहे हैं।
सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा करीब 25 मार्गों पर प्रमुख ट्रेनों के पीछे कुछ मिनट के अंतर पर जुड़वां ट्रेनें चलायीं जाएंगी जिनमें कोचों का संयोजन अलग होगा तथा जनरल कोच ज्यादा लगाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे रेलवे अधिक से अधिक यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने में सक्षम होगी।
जुड़वां गाड़ियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कुछ मार्गों पर साप्ताहिक या द्विसाप्ताहिक ट्रेनों को चलाया जाएगा जबकि कुछ गाड़ियों को दैनिक स्तर पर चलाने की योजना है। एक सवाल के जवाब में सूत्रों ने कहा कि बीते 10 साल में रेलवे ने दोहरीकरण, तीसरी चौथी लाइन बिछा कर क्षमता में विस्तार किया है, उसी की वजह से जुड़वां ट्रेनें चलाना संभव हो पाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *