September 28, 2024

प्रवर्तन निदेशालय ने देश भर में स्थित अपने कार्यालयों में विभिन्न पदों पर 29 अधिकारियों को किया नियुक्त

0

नई दिल्ली
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने देश भर में स्थित अपने कार्यालयों में विभिन्न पदों पर 24 से अधिक नवनियुक्त और हाल ही में पदोन्नत हुए अधिकारियों को तैनात किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले सप्ताह सहायक निदेशक, उप-निदेशक और संयुक्त निदेशक के पदों पर कुल 29 अधिकारियों को नियुक्त किया था। इसमें ईडी कैडर के 9 अधिकारी शामिल हैं, जिन्हें हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा पदोन्नत किया गया था।

जांच एजेंसी में ऐसा पहली बार हुआ है जब इतने सारे अधिकारियों को संयुक्त निदेशक (जेडी) पद पर पदोन्नत किया गया है। एक न्यूज एजेंसे को मिले आदेश की एक प्रति के मुताबिक, कैडर के अधिकारियों को भुवनेश्वर, रायपुर, भोपाल, चेन्नई, गुवाहाटी स्थित ईडी के क्षेत्रीय कार्यालयों और दिल्ली स्थित मुख्यालय में संयुक्त निदेशक के पद पर तैनात किया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) में संयुक्त निदेशक एक महत्वपूर्ण पद है, जो धनशोधन से जुड़े मामले और विदेशी मुद्रा उल्लंघन से संबंधित जांच की निगरानी करते हैं।

इन पदों पर आमतौर पर भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी नियुक्त किए जाते हैं, जो प्रतिनियुक्ति पर एजेंसी में शामिल होते हैं। आयकर और सीमा शुल्क विभाग से हाल ही में प्रतिनियुक्ति पर ईडी में शामिल हुए कुल 18 आईआरएस अधिकारियों को भी पिछले सप्ताह जारी अलग-अलग नियुक्ति आदेशों के तहत सहायक निदेशक और उप निदेशक के पद पर तैनात किया गया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधीन काम करने वाली ईडी तीन कानूनों- धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) और भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम (एफईओए) के तहत वित्तीय लेनदेन से संबंधित अपराधों की जांच करती है।  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *