September 29, 2024

खेल एवं युवा कल्याण विभाग की हुई समीक्षा

0

भोपाल

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने भारत में संभावित ओलम्पिक और यूथ ओलम्पिक गेम्स में मध्यप्रदेश की सहभागिता की संभावनाओं को तलाशने के लिये खेल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। उन्होंने भविष्य में मध्यप्रदेश की भी ओलम्पिक में सहभागिता हो सके इसके लिये खेल और खिलाड़ियों की सुविधाओं और अधोसंरचना पर काम करने के निर्देश दिये हैं। अपर मुख्य सचिव श्रीमती स्मिता भारद्वाज घाटे, संचालक श्री रवि कुमार गुप्ता और संयुक्त संचालक श्री बी.एस. यादव सहित अन्य खेल विभाग के अधिकारी और स्पोर्टस कोच मौजूद थे।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि ओलम्पिक के विभिन्न खेल में से उनके मापदंडानुसार मध्यप्रदेश में कौन से खेलों की गतिविधियाँ की जा सकती है। इस दिशा में प्रयास किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वाटर स्पोर्टस को बढ़ावा देने की जरूरत है।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि युवाओं को खेल के प्रति आकर्षित करना होगा। उनकी प्रतिभाओं को निखारने का काम करें, जिससे मध्यप्रदेश के खिलाड़ी भी ओलम्पिक जैसे खेलों में अग्रसर हो। युवा कल्याण की दिशा में प्रयास हो। उन्होंने कहा कि खेलों के लिये अधोसंरचना और खिलाड़ियों के खेल सुविधा उपलब्ध हो, जिससे उपलब्धि हासिल कर मध्यप्रदेश का नाम खेलों में अग्रसर रहे। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि जहाँ जरूरत पड़ेगी वहाँ भारत सरकार से भी सहयोग लिया जायेगा। बैठक में एशियन रोईंग चैम्पियनशिप 2025 की तैयारियों पर चर्चा की गई। यह गेम्स 22 से 27 नवम्बर 2025 को प्रदेश में होंगे। मध्यप्रदेश इसकी मेजबानी करेगा। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि भविष्य की संभावनाओं को तलाशते हुये पॉलिसी बनाकर खेल विभाग कार्य करें। पूरे प्रदेश के बच्चे खेल गतिविधियों से जुड़े।

मंत्री श्री सारंग ने बैठक में नाथू बरखेड़ा स्टेडियम के प्लान पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। श्री सारंग ने कहा कि 10 साल बाद ओलम्पिक की फेसिलिटी के हिसाब से प्लान किया जाये। उन्होंने बिजली, वाटर ट्रीटमेंट प्लान स्वीवेज ट्रीटमेंट, रेन वॉटर हार्वेटिंग, फायर फाइटिंग, आई टी नेटवर्क, रिक्रियेशन सेंटर, सोलर सिस्टम, साइनेज, पॉकिंग, वाई फाई, ईव्ही चार्जिंग स्टेशन सहित विभिन्न सुविधाओं को स्टेडियम परिसर में शामिल करते हुये कार्य करने के निर्देश दिये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *