September 29, 2024

बिहार-PSC की शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण से बदला फॉर्मूला, पेपर लीक रोकने का निकाला रास्ता

0

पटना.

बिहार लोक सेवा आयोग शिक्षक भर्ती परीक्षा 3.0 को लेकर नया तरीका अपनाने जा रहा है। यह तकनीक सफल रही तो बाकी परीक्षाओं में भी इसका उपयोग किया जाएगा। बीपीएससी को शिक्षक भर्ती परीक्षा 3.0 पेपर लीक के बाद रद्द करनी पड़ी थी। इसके बाद अब परीक्षा की नई तारीख करीब आने पर आयोग के अध्यक्ष रवि मनुभाई परमार पहली बार मीडिया से मुखातिब हुए।

उन्होंने बताया कि इस नई तरीके के बाद पेपर लीक करने की चाहत रखने वाले परेशान हो जाएंगे। वह जहां से पेपर लीक करेंगे, आयोग को उसका तुरंत पता चल जाएगा। पेपर लीक करने वाले चैनल को तुरंत चिह्नित कर लिया जाएगा। पेपर लीक हुआ भी तो उसका विस्तार उसी जिले तक होगा। दूसरे जिले पर असर नहीं पड़ेगा। उदाहरण के लिए नवादा में अगर पेपर लीक होगा तो पूरे राज्य के सभी केंद्रों की परीक्षा रद्द करने की नौबत नहीं आएगी। इसके लिए हर जिले के हिसाब से प्रश्नपत्र सेट किए गए हैं।

इस बार प्रश्न पत्र के सेट की कोडिंग कलर से की जाएगी –
अध्यक्ष ने कहा कि आयोग ने तय कि आगामी परीक्षा स्वच्छ और कदाचार रूप से हो, इसके लिए कई तैयारियां की गई है। आधुनिक तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र के कई सेट रहेंगे। इन प्रश्न के सेटों को अलग-अलग प्रिटिंग प्रेस से छपवाया जाएगा। इस बार प्रश्न पत्र की कोडिंग नंबर से नहीं की जाएगी। बीपीएससी ने तय किया है कि इस बार प्रश्न पत्र के सेट की कोडिंग कलर से की जाएगी। किस कलर सेट का किस जिले में उपयोग किया जाना है? इसकी सूचना जिलाधिकारियों को परीक्षा से तीन घंटा पहले दी जाएगी। कलर सेट का चयन पूरी तरह से वैज्ञानिक तरीके से होगा। प्रश्न पत्र पहुंचाने वाली गाड़ी में जीपीएस ट्रैकर लगे होंगे। इसमें ड्राइवर के साथ अधिकारी और कर्मचारी भी रहेंगे। प्रश्न पत्र को अभ्यर्थियों के सामने ही खोला जाएगा।

पेपरलीक की कोई संभावना न रहे,  इसके लिए तकनीक का उपयोग –
बीपीएससी के अध्यक्ष ने कहा कि पेपरलीक की कोई संभावना न रहे, इसके लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। बच्चों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, आयोग ने इसका भी ध्यान रखा है। परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए हर केंद्र पर प्रत्येक अभ्यर्थियों को बायोमीट्रिक जांच से गुजरना होगा। परीक्षा केंद्र पूरी तरह सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा। कंट्रोल रूम से इसकी लाइव इतना ही नहीं परीक्षा केंद्र पर भी जैमर लगा रहेगा।
आरक्षण पर फैसले के बाद ही आएगा तीसरे चरण का रिलज्ट –
बीपीएससी टीआरई 3 के रिजल्ट पर 65 प्रतिशत आरक्षण के फैसले का प्रभाव पड़ेगा या नहीं? इसपर बीपीएससी के अध्यक्ष ने कहा कि यह 65 प्रतिशत आरक्षण का मामला इस वक्त सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। कोर्ट से निर्णय आने के बाद बिहार सरकार का जो भी निर्देश आयोग को प्राप्त होगा। उसी अनुसार, रिजल्ट का प्रकाशन किया जाएगा। तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद ही चौथे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

15 मार्च  आयोग ने पहले ही एडमिट कार्ड जारी दिया था –
बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) रद्द की गई तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 19 जुलाई से शुरू हो रही है।  19, 20 और 21 जुलाई को एकल पाली (12 बजे से ढाई बजे) और 22 जुलाई को दो पाली (पहली पाली नौ बजे से और दूसरी पाली 12 बजे से) ली जाएगी। इस परीक्षा में करीब छह लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। बता दें कि 15 मार्च  आयोग ने पहले ही एडमिट कार्ड जारी दिया है। । जिन उम्मीदवारों ने प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 1-5), मध्य विद्यालय शिक्षक (कक्षा 6-8), माध्यमिक शिक्षक (कक्षा 9-10), और वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षक (कक्षा 11-12) के पदों के लिए आवेदन किया था, वे अब अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in. के माध्यम एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा (TRE) चरण- 3 के लिए एग्जाम 19 से 22 जुलाई, 2024 निर्धारित है। इस चरण का लक्ष्य राज्य भर में विभिन्न शिक्षण पदों के लिए 87,074 रिक्तियों को भरना है।

एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड —
0- सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in. पर जाएं।
0- अबएडमिट कार्ड सेक्शन में जाएं।
0- इसके बाद बीपीएससी टीआरई 3.0 एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें।
0- अब अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
0- बीपीएससी टीआरई 3.0 एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करें और आगे के लिए एडमिट कार्ड का एक प्रिंट आउट जरूर ले लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *