September 28, 2024

मध्य प्रदेश में दो रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ सांची दूध, नई दरें आज से लागू

0

भोपाल
 सब्जियों की आसमान छूती कीमतों के बीच मध्य प्रदेश में दूध के दाम भी बढ़ गए हैं। राज्य के सहकारी दुग्ध संघ ने “सांची” दूध के दामों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। प्रदेशभर में आज (बुधवार) से दूध की नई दरें लागू हो गई हैं। दुग्ध संघ ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि सांची दूध के पैकेटों पर प्रकाशित पुरानी कीमतों को रद्द माना जाएगा।

सहकारी दुग्ध संघ द्वारा जारी नई दरों के मुताबिक, आज से सांची का फूल क्रीम दूध अब 63 रुपये प्रति लीटर की जगह 65 रुपये, चाह दूध 50 रुपये प्रति लीटर की जगह 52 रुपये और चाय स्पेशल दूध 51 रुपये की जगह 53 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। वहीं, आधा लीटर दूध के दाम में एक रुपये की बढ़ोतरी की है। जिसमें अब डायमंड दूध 500 एमएल 33 की जगह 34 रुपये, फूल क्रीम दूध (गोल्ड) 32 की जगह 33 रुपये, स्टेण्डर्ड दूध (शक्ति) 29 की जगह 30 रुपये, टोण्ड दूध (ताजा) 26 की जगह 27 रुपये और डबल टोण्ड (स्मार्ट) 24 की जगह 25 रुपये में मिलेगा।

अमूल ने जून महीने में दूध के दाम बढ़ाए थे, तब से ही माना जा रहा था कि जल्द ही सांची दूध के दाम भी बढ़ सकते हैं। आखिरी बार सांची दूध के दाम 24 दिसंबर 2022 को बढ़ाए गए थे। हालांकि, साल 2022 में सवा चार महीने में ही चार बार दाम बढ़े थे, तब से दूध के दाम स्थिर थे। अब करीब डेढ़ साल बाद फिर सांची दूध के दामों में बढ़ोतरी हुई है। दूध के दाम बढ़ने के बाद माना जा रहा है कि अब सांची के अन्य उत्पादों के दामों में भी इजाफा हो सकता है। सांची दूध के अलावा दही, घी, पनीर, पेड़ा, मिल्क केक, श्रीखंड समेत अन्य डेरी प्रोडक्ट भी बनाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *