September 27, 2024

बीना से इटारसी के बीच रेल यात्रा अब और तेज और सुविधाजनक होने वाली है, चौथी लाइन बिछाने की तैयारी, रॉकेट की रफ्तार से

0

भोपाल
 बीना से इटारसी के बीच रेल यात्रा अब और तेज और सुविधाजनक होने वाली है। जी हां, चौथी रेल लाइन बिछाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। इस लाइन के बनने से ट्रेनों की रफ्तार 160 से 220 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ जाएगी। यह बीना से भोपाल और इटारसी के बीच बिछाई जाएगी। अगले तीन साल में इस रेलमार्ग पर चौथी रेल लाइन भी बिछाई जाएगी। इसका मतलब है कि बीना से इटारसी का सफर आधे घंटे में पूरा हो सकेगा।

बीना-भोपाल-इटारसी रूट माल गाड़ी और पैसेंजर ट्रेन के लिए काफी जरूरी है। इसके साथ ही यह व्यस्तम रूट में गिना जाता है। वर्तमान के समय में इस रूट से हर सैकड़ों एक्सप्रेस ट्रेनें गुजरती हैं। चौथी लाइन का काम पूरा हो जाने के बाद यहां चीजें आसान हो जाएंगी। यह नई लाइन न केवल यात्रा के समय को कम करेगी बल्कि माल ढुलाई को भी आसान बनाएगी। इससे प्रमुख शहरों की आपस में कनेक्टिविटी बेहतर होगी। जिससे व्यापार और यात्रा में लाभ मिलेगा।

तीसरी रेल लाइन का काम भी पूरा हो चुका है। इसका सुगमता से उपयोग भी किया जा रहा है। नवंबर 2023 से इस पर ट्रेनें चल रही हैं। तीसरी लाइन के चालू होने से भोपाल मंडल को 10 से अधिक नई ट्रेनें मिली हैं। इन ट्रेनों में वंदे भारत, महामना, सिंगरौली, पुणे हमसफर और आरकेएमपी-एलटीटी एक्सप्रेस आदि नान शामिल हैं। इससे बाकी मंडलों को भी फायदा पहुंचा है। चौथी रेल लाइन की प्लानिंग पूरी हो चुकी है और जल्द ही इसका काम शुरू होने की उम्मीद है। यह लाइन सैकड़ों किलोमीटर लंबी होगी। जिससे आने जाने में समय बचेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *