September 25, 2024

अमरगढ़ झरने पर पिकनिक मनाने गया था भोपाल का परिवार, अचानक पानी बढ़ने से फंसा

0

भोपाल

सीहोर जिले के अमरगढ़ वाटर फॉल में पिकनिक मनाने गए भोपाल के एक ही परिवार के 5 लोग नदी की बाढ़ में फंस गए. सूचना मिलते ही पुलिस-प्रशासन और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची. करीब 4 घंटे से अधिक चले रेस्क्यू के बाद रात्रि में सभी को सुरक्षित निकाला गया.

दरअसल, भोपाल के एयरपोर्ट रोड स्थित इंद्रप्रस्थ कॉलोनी निवासी माहेश्वरी परिवार के 5 लोग जिले के शाहगंज स्थित अमरगढ़ वाटर फॉल झरने में रविवार को पिकनिक मनाने के लिए पहुंचे थे. लेकिन मूसलाधार बारिश के चलते जल स्तर बढ़ गया और दोनों ओर से रास्ता बंद हो गया. इसके चलते परिवार के 5 सदस्य पानी के बीच फंस गए.

झरने का पानी नदी में बढ़ जाने से पानी का बहाव ज्यादा हो गया और बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं बचा. आनन-फानन में पुलिस-प्रशासन को सूचना दी गई. भारी बारिश के बीच पुलिस-प्रशासन और रेस्क्यू टीम मशक्कत के बाद मौके पर पहुंची और रेस्क्यू चलाया गया.

आजतक को फोन पर जानकारी देते हुए शाहगंज थाना प्रभारी पंकज वाडेकर ने बताया कि पिकनिक मनाने के लिए आए पांच लोग पानी बढ़ जाने से फंस गए. सभी को रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाल लिया गया है.

परिवार के पांचों सदस्यों का नाम

    अशोक माहेश्वरी (61 वर्षीय)
    निशा माहेश्वरी (58 वर्षीय)
    शुभम माहेश्वरी (32 वर्षीय)
    सुरुचि सिंह (30 वर्षीय)
    यश माहेश्वरी 28 (वर्षीय)

एसडीआरएफ की टीम ने किया रेस्क्यू

रविवार को भी ऐसा ही हुआ। शाम को भोपाल के पांच लोग पिकनिक मनाने पहुंचे और फंस गए। घटना की सूचना मिलते ही सीहोर पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने इसकी सूचना जिला प्रशासन को दी और मौके पर एनडीआरएफ की टीम को बुलवाया गया। बता दें कि खबर लिखे जाने तक यह परिवार मरगढ़ वटरफॉल के दूसरी तरफ जंगल में फंसा है। पुलिस, जिला प्रशासन, एसडीआरएफ की टीम ने परिवार को रेस्क्यू कर लिया है।

जानकारी अनुसार, भोपाल के एयरपोर्ट रोड निवासी अशोक महेश्वरी अपने परिवार के पांच लोगों के साथ अमरगढ़ पहुंचे थे। उनके साथ उनकी पत्नी निशा और बच्चे शुभम, सुरुचि और यश मौजूद थे। वह पिकनिक मनाने अमरगढ़ वाटरफॉल गए हुए थे, जहां अचानक करीब 5 बजे झरने में पानी बढ़ा और यह पांचों लोग फंस गए।
वाटरफॉल में अक्सर फंस जाते हैं लोग

वाटरफॉल में एक स्थान ऐसा है जहां जलस्तर बढ़ने पर वह टापू का रूप धारण कर लेता है और मौजूद लोग चारों तरफ से घिर जाते हैं। जहां से उनका निकलना मुश्किल होता है और इसकी हुई एकमात्र उपाय बचाव का रहता है। यह पांचों लोग झरने में फंसने की सूचना स्थानिक प्रशासन को दी गई और इसके बाद एसडीआरएफ के दो दल मौके पर रेस्क्यू करने के लिए पहुंचे। लेकिन खबर लिखे जाने तक जल स्तर कम होने का इंतजार टीम कर रही थी, ताकि फंसे हुए लोगों का रेस्क्यू किया जा सके।

मौके पर पहुंची एडीआरएफ और जिला प्रशासन की टीम ने रात करीब 10 बजे सभी का रेस्क्यू कर लिया। परिवार को निकालने के लिए दोनों ओर ट्रैक्टर से रस्सी बांधी गई। फिर रस्सी के सहारे सभी को बाहर निकाला गया। परिवार के सदस्य जैसे ही बाहर निकले, उनके चेहरे खिल उठे। उन्होंने रेस्क्यू टीम को थैंक्यू कहा।

शाहगंज थाना प्रभारी पंकज वास्कले ने बताया कि भोपाल के एयरपोर्ट रोड के पास रहने वाले अशोक माहेश्वरी अपने परिवार के साथ अमरगढ़ झरने पर पहुंचे थे। सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। रेंजर महिपाल सिंह ने बताया की जहां ये लोग फंसे थे, वह टापू था। दोनों तरफ पानी था। सूचना मिलते ही रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू अभियान चलाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed