September 25, 2024

मंदसौर में भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन के लिए सावन के पहले दिन श्रद्धालुओं का सैलाब

0

मंदसौर

 सावन के पहले दिन भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा। सावन के पहले ही दिन सोमवार का संयोग होने से भक्त काफी संख्या में मंदिर पहुंचे। दर्शनों के लिए अलसुबह से ही मंदिर में श्रद्धालुओं की कतार लगना आरंभ हो गई थी। मंदिर सम‍ित‍ि ने दर्शन के लिए विशेष व्‍यवस्‍था की है।

मान्यता है कि सावन के शुभ योग में शिव की आराधना कर अपने लिए जो भी मांगा जाए वह मनोकामना पूर्ण होती है। अत्यंत शुभ योग होने के कारण सोमवार प्रातः से ही भूत भावन भगवान अष्टमुखी पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में दूर-दूर से आए भक्तों की भारी भीड़ है।

हर-हर महादेव के जयघोष से पूरा मंदिर परिसर गुंजायमान हो उठा। बाबा पशुपतिनाथ के दर्शन करने पहुंचे भक्तों ने कतारबद्ध होकर दर्शन लाभ लिया।

उल्लेखनीय है कि आज से ही पवित्र श्रावण माह शुरू हुआ है। इस बार सावन में पांच सोमवार होंगे। आज के बाद 29 जुलाई व 5, 12, 19 अगस्त को सोमवार रहेगा। सावन का समापन भी सोमवार 19 अगस्त को रक्षाबंधन पर्व के साथ होगा।

पंडितों के अनुसार हिंदू धर्म में सावन के पहले दिन से अंतिम दिन तक विशेष महत्व है। शिव की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत का भी विधान है। मान्यता है कि सावन में शिव का जलाभिषेक करने से मनोकामना पूर्ण होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed