September 25, 2024

पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ समारोह, युवा संसद मंचन के विजेताओं को दिए गए पुरस्कार

0

भोपाल

राजधानी भोपाल के विधानसभा परिसर में आज पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। जिसकी शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन कर की गई। बता दें कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, विधानसभा अध्यक्ष नरेन्‍द्र सिंह तोमर, नगरीय विकास एवं आवास व संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय सहित गणमान्य जनप्रतिनिधि एवं नागरिक उपस्थित रहे।
सेमिनार का भी कराया जाता है आयोजन- डॉ. प्रतिमा

संचालिका डॉ. प्रतिमा यादव ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे मध्य प्रदेश के विद्यालय और महाविद्यालय में युवा संसद मंचन का आयोजन किया जाता है। वहीं, भोपाल में भी प्रतियोगिता के तौर पर इसका आयोजन किया जाता है। इसमें जीतने वाले प्रतियोगी को सम्मानित भी किया जाता है। इसके अलावा, चयनित प्रतिभागियों को दिल्ली ले जाकर लोकसभा और राज्यसभा का भ्रमण कराया जाता है। वहीं, सेमिनार का भी आयोजन कराया जाता है, जिसमें पूरे भारत के लोग शामिल होते हैं।
विजेताओं को दिया गया पुरस्कार

आगे उन्होंने बताया कि विद्यापीठ 1998 से कार्यरत है। यह मध्य प्रदेश की एकलौती ऐसी संस्था है जोकि संसदीय विषयों के प्रचार-प्रसार में संलग्न है। वहींं, विधानसभा परिसर में 2.08 एकड़ जमीन मिल चुकी है और यहां भवन निर्माण हेतु परिकल्पना भी तैयार हो चुकी है। कार्यक्रम के अंत में युवा संसद मंचन के विजेताओं को पुरस्कार दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *