September 25, 2024

Budget 2024: बिहार पर मेहरबान सरकार, नए एयरपोर्ट्स का ऐलान, देगी 26 हजार करोड़

0

नईदिल्ली
मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में बिहार को कई सौगात मिली हैं. इनमें 26 हजार करोड़ रुपये के तीन एक्सप्रेस-वे, 21 हजार करोड़ रुपये का 2400 मेगावाट का एक पावर प्लांट, मेडिकल कॉलेज और कई एयरपोर्ट शामिल हैं.  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बिहार को वित्तीय मदद देने की घोषणा की है.  वित्त मंत्री ने कहा कि हम बिहार के 'गया' में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देंगे. 'पूर्वोदया' के तहत सरकार देश के पूर्वी क्षेत्र के विकास को गति देगी. हम सड़क संपर्क परियोजनाओं के विकास में भी सहयोग करेंगे.  

इस दौरान निर्मला सीतारमण ने तीन एक्सप्रेस-वे तैयार करने की घोषणा की है. इनमें पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा एक्सप्रेस-वे शामिल हैं. इसके अलावा सरकार बक्सर में गंगा नदी पर 26 हजार करोड़ रुपये की लागत से दो लेन का पुल का निर्माण करेगी. सरकार इन एक्सप्रेस-वे पर 26 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी.

पावर प्लांट, एयरपोर्ट और मेडिकल कॉलेज का ऐलान

इसके अलावा 21,400 करोड़ रुपये की लागत से बिहार में 2400 मेगावाट पावर प्लांट तैयार किया जाएगा. इसके साथ ही राज्य में नए एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज और स्पोर्ट्स इंफ्रा तैयार किए जाएंगे. इसके अलावा बिहार सरकार की अपील पर राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में निवेश किया जाएगा.
 
विष्णुपाद और महाबोधि कॉरिडोर का ऐलान

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार भारत को ग्लोबल टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. बिहार के गया का विष्णुपाद मंदिर और बोधगया का महाबोधि मंदिर की एक अलग पहचान है. काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की तर्ज पर विष्णुपाद कॉरिडोर और महाबोधि कॉरिडोर को विकसित किया जाएगा. यही नहीं राजगीर जोकि हिंदुओं, जैनियों और बुद्धों का प्रसिद्ध तीर्थ है. इसे भी विश्वस्तरीय डेस्टिनेशन की तर्ज पर तैयार करेंगे. इसके साथ ही नालंदा को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा. नालंदा विश्वविद्यालय को उसके गौरवशाली स्वरूप में पुनर्जीवित किया जाएगा.

वेतनभोगियों के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन सीमा बढ़ी

 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जो लोग न्यू टैक्स रिजीम ले रहे हैं। स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 75000 कर दिया गया है। फैमिली पेंशन के मामले में भी पेंशन भोगियों के लिए भी डिडक्शन के आंकड़े को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार कर दिया गया है। सरकार का कहना है कि इससे 4 करोड़ वेतनभोगियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

PM आवास योजना में बनेंगे 3 करोड़ और घर

मंगलवार को बजट पेश करने के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर भी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे। ये योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए है।

 10 लाख रुपये का एजुकेशन लोन देगी सरकार, इन छात्रों को लाभ

 किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे युवाओं के लिए सरकार ने उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन देने का ऐलान किया है। यह सहायता विशेष रूप से उन छात्रों को दी जाएगी, जो किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। इसके लिए एक लाख छात्रों को हर साल ई वाउचर दिए जाएंगे।

 निर्मला सीतारमण ने 5 योजनाओं का ऐलान किया
 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांच योजनाओं के लिए प्रधानमंत्री पैकेज का ऐलान किया है। इनका मकसद रोजगार और प्रशिक्षण को मजबूत बनाना है। इसके लिए सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। खास बात है कि इस साल शिक्षा, रोजगार और प्रशिक्षण के लिए 1.54 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

 PMGKAY को 5 सालों के लिए बढ़ाया गया

 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट की शुरुआत में महिलाओं और किसानों का खासतौर पर जिक्र किया है। साथ ही सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना यानी PMGKAY को 5 सालों के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *