September 24, 2024

बंगाल की खाड़ी की हवाएं यूपी के 42 जिलों में कराएंगी झमाझम बारिश, आया अपडेट

0

लखनऊ

चिपचिपी गर्मी-उमस से बेहाल यूपी के लोगों को राहत मिलने वाली है। लखनऊ, कानपुर, रायबरेली, मेरठ, आगरा से लेकर श्रावस्ती, बरेली तक बारिश का सिलसिला फिर शुरू होने वाला है। मॉनसून की ट्रफ लाइन वापस उत्तर प्रदेश के ऊपर आ रही है। अगले दो दिनों में प्रदेश के 42 से अधिक जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

मौसम विभाग के अनुसार करीब 15 दिनों से मानूसन की ट्रफ लाइन यानी मुख्य धारा गुजरात, राजस्थान, एमपी की ओर शिफ्ट हो गई थी। इसीलिए इन राज्यों में भारी बारिश हुई। इसकी एक वजह यह भी थी कि अरब सागर से उठ रहीं नम मानसूनी हवा इतनी शक्तिशाली थी कि उसने बंगाल की खाड़ी तक असर दिखाया। जो पुरवइया बंगाल की खाड़ी से होते हुए बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश तक आ रही थी वह उसके सामने कमजोर पड़ गई। नतीजतन अरब सागर से उठ रहीं दक्षिण पश्चिम मानसून की हवाओं ने मध्य भारत में खूब बारिश करवाई।

दो दिनों में शुरू होगा अच्छी बारिश का सिलसिला

अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के निदेशक आरएम रानाल्कर के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन शुक्रवार तक यूपी के ऊपर पहुंच जाएगी। इसी वजह से बुंदेलखंड समेत कई जिलों में गुरुवार से बारिश शुरू हो गई है। अगले दो दिनों में प्रदेश के 42 से अधिक जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *