September 30, 2024

इंग्लैंड ने तीसरे मुकाबले में भारत को 7 विकेट से हरा सीरीज पर किया कब्ज़ा

0

ब्रिस्टल

इंग्लैंड ने आखिरी और निर्णायक टी20 मुकाबले में भारत को 7 विकेट से हराकर तीन मैच की सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। ब्रिस्टल को काउंटी ग्राउंड में गुरुवार रात खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबानों के सामने निर्धारित 20 ओवर में 123 रनों का लक्ष्य रखा था। इस स्कोर को इंग्लैंड ने 10 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया और इस तरह उन्होंने सीरीज पर कब्जा किया। बता दें, पहला मुकाबला इंग्लैंड ने 9 विकेट से जीता था, वहीं दूसरे मैच में भारत ने जोरदार वापसी करते हुए 8 विकेट से जीत दर्ज की थी।

 

बात ब्रिस्टल टी20 की करें तो इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले भारत को बल्लेबाजी करने के लिए कहा। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (9) और शेफाली वर्मा (5) के फेल होने के बाद भारतीय बल्लेबाजी जूझती हुई दिखाई दी। टीम इंडिया ने पहले 10 ओवर में 35 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद दीप्ति शर्मा (24), ऋचा घोष (33) और पूजा वस्त्राकर (19*) की छोटी मगर शानदार पारियों के दम पर भारत 122 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा। इन तीनों के अलावा कोई भारतीय बैटर दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। इंग्लैंड के लिए सोफी एक्लेस्टोन ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए।

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़े। डेनिएल व्याट ने 22 तो सोफिया डंकले ने 49 रनों की पारी खेली। इनके अलावा ऐलिस कैप्सी ने नाबाद 38 रन बनाए। इंग्लैंड को इस लक्ष्य को हासिल करने में ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा। भारत के लिए स्नेह राणा, पूजा वस्त्राकर और राधा यादव ने एक-एक विकेट लिए।

टी20 सीरीज गंवाने के बाद भारत को इंग्लैंड के खिलाफ इतने ही मैच की वनडे सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत 18 सितंबर से होगी। सीरीज के अन्य दो मैच 21 और 24 सितंबर को खेले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *