September 23, 2024

झारखंड में प्रतिबंधित जलीय जीवों की तस्करी बड़े पैमाने पर हो रही है, आनंद विहार एक्सप्रेस से 3 कछुए बरामद

0

साहिबगंज
झारखंड में प्रतिबंधित जलीय जीवों की तस्करी बड़े पैमाने पर हो रही है। इस बात का खुलासा बीते शुक्रवार हुआ जब वन विभाग की टीम ने रेलवे चेकिंग के दौरान छापेमारी कर एक बड़े आकार का लगभग 21 किलो का कछुआ तथा 2 छोटे आकार के कछुए जब्त किए। ट्रेन की तलाशी के दौरान एक बोगी में संदिग्ध अवस्था में अलग-अलग पिट्ठू बैग बरामद किया गया, जिसमें 21 किलो का कछुआ तथा 2 छोटे आकार के कछुए रखे हुए थे।

रेलवे स्टेशन से बरामद
डीएफओ प्रबल गर्ग ने घटना के संबंध में बताया कि बिहार, भागलपुर वन विभाग ने उन्हें तस्करी की सूचना दी। उन्हें सूचित किया गया कि डाउन आंनद विहार एक्सप्रेस ट्रेन से प्रतिबंधित वन्य प्राणी कछुआ को तस्करी कर ले जाया जा रहा है। सूचना मिलने पर तत्काल साहेबगंज वन विभाग की टीम ने आरपीएफ, साहेबगंज नगर थाना की पुलिस व स्टेशन प्रबंधक के सहयोग से ट्रेन में छापेमारी की।

डीएफओ ने बताया कि छापेमारी में ट्रेन से 21 किलो कछुआ बरामद किया गया। फिर साहेबगंज से उक्त ट्रेन खुल जाने पर आगे बरहरवा स्टेशन में 2 और कछुआ बरामद किया गया। कछुओं को पिट्ठू बैगों में भरकर ले जाया जा रहा था। मामले की छानबीन की जा रही है। संबंधित दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *