September 23, 2024

राजस्थान-जयपुर-दिल्ली की सिर्फ तीन घंटे में होगी यात्रा!, जयपुर-बांदीकुई एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट घटाएगा दूरी

0

नई दिल्ली.

जयपुर और दिल्ली के बीच की यात्रा बेहद तेज होने वाली है। क्योंकि महत्वाकांक्षी जयपुर-बांदीकुई एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट, जो दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की एक महत्वपूर्ण कड़ी है, पूरा होने के करीब है। विकास से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा। यहां तक कि मशहूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को भी पीछे छोड़ देगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 67 किलोमीटर लंबे जयपुर-बांदीकुई फोर-लेन एक्सप्रेसवे, जो सीधे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ता है, का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा पूरा हो चुका है।

रूट में बाधा डालने वाली 250 दुकानों, घरों और अन्य संरचनाओं को हटाने जैसी महत्वपूर्ण बाधाओं को सफलतापूर्वक हल कर लिया गया है। और प्रभावित पक्षों को मुआवजा भी दे दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली से जयपुर की यात्रा, जिसमें वर्तमान में सड़क मार्ग से कई घंटे लगते हैं, परियोजना पूरी होने पर महज तीन घंटे की ड्राइव में बदल जाएगी। आगामी क्लोवर लीफ 6 लेन एक्सप्रेसवे दक्षिणी रिंग रोड और जयपुर-आगरा हाईवे के साथ सहज रूप से इंटीग्रेट होगा। जिससे कनेक्टिविटी और यात्रा दक्षता में और बढ़ोतरी होगी। क्लोवर लीफ रैप्स 3 और 4 पर प्रारंभिक कार्य अप्रैल और मई के बीच शुरू हुआ, और आगे के चरणों पर काम शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि, शुरू में 265 इमारतों को हटाने में देरी हुई, जिसके लिए कुल 14 करोड़ 54 लाख रुपये का मुआवजा देना पड़ा।

मुआवजा बंटा
जयपुर-बांदीकुई एक्सप्रेसवे परियोजना के तहत ध्वस्त होने वाली इमारतों के मालिकों को उनका मुआवजा मिल गया है, जिससे निर्माण फिर से शुरू हो सका है। एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए जरूरी 265 अतिरिक्त इमारतों को हटाने के कारण प्रगति में अस्थायी रूप से देरी हुई थी। जिसके लिए 14 करोड़ 50 लाख रुपये का मुआवजा देना पड़ा। हालांकि, मुआवजा वितरण पूरा होने के साथ, निर्माण कार्य फिर से शुरू हो गया है, जिसमें 80 प्रतिशत काम पहले ही पूरा हो चुका है।

सिर्फ 3 घंटे में यात्रा
पूरा होने पर, यात्री न सिर्फ कम यात्रा समय की उम्मीद कर सकते हैं। बल्कि मौजूदा मार्गों पर वर्तमान यातायात की भीड़ से महत्वपूर्ण राहत पा सकते हैं। यह परिवर्तनकारी परियोजना जयपुर और दिल्ली के बीच की यात्रा को पहले से कहीं ज्यादा तेज और सुविधाजनक बनाने का वादा करती है। जो संभावित रूप से हाई स्पीड वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की यात्रा की रफ्तार को पार कर जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *