September 23, 2024

गुजरात-महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट, UP में भी बरसेंगे बादल; IMD ने बताया मौसम का ताजा हाल

0

नई दिल्ली

पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे सटे छत्तीसगढ़ के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह मौसम के मिजाज को प्रभावित कर रहा है। इसके अलावा, दक्षिण गुजरात-केरल तटों पर एक अपतटीय गर्त भी मौजूद है। इसके परिणामस्वरूप अगले पांच दिनों तक पश्चिम, मध्य और दक्षिण भारत में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होगी। 28 जुलाई को मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में बहुत भारी वर्षा होगी। 28 जुलाई को कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में भी बारिश के आसार बन रहे हैं।

दक्षिण भारत में, 28 जुलाई को तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बहुत भारी वर्षा हो सकती है। वहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी वर्षा हो सकती है। केरल में 28-31 जुलाई तक ऐसा ही मौसम रहेगा।

मौसम एजेंसी ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गरज और बिजली के साथ छिटपुट से लेकर मध्यम बारिश होने की संभावना है। अगले पांच दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

29 जुलाई को उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में भी बारिश के आसार बन रहे हैं। 28 और 30 जुलाई को हरियाणा-चंडीगढ़ में और 30 जुलाई को पंजाब में भारी बारिश होने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत में अगले पांच दिनों के दौरान गरज और बिजली के साथ छिटपुट से लेकर मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान असम और मेघालय में भी बारिश हो सकती है। 28-29 जुलाई को ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में भारी वर्षा होने की संभावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *