September 30, 2024

रीवा में 25 सितम्बर को मनाया जाएगा नगर गौरव दिवस

0

गौरव दिवस के कार्यक्रमों में स्थानीय संस्कृति का समावेश करें – कलेक्टर

रीवा
कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने रीवा नगर गौरव दिवस के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि रीवा नगर का गौरव दिवस 25 सितम्बर को मनाया जाएगा। गौरव दिवस के संबंध में 17 सितम्बर से 25 सितम्बर तक लगातार कार्यक्रम आयोजित होंगे। गौरव दिवस के प्रथम दिन जिले भर में रक्तदान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इसके बाद खेल प्रतियोगिताएं, व्यंजन प्रतियोगिता, कवि सम्मेलन, लोकगीत एवं लोकरंग, नगर की विभूतियों का सम्मान तथा वृक्षारोपण के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। नगर गौरव दिवस के कार्यक्रमों में लोक संस्कृति का समावेश करें।
    
कलेक्टर ने कहा कि 17 सितम्बर को लक्ष्मणबाग परिसर में वृक्षारोपण किया जाएगा। यहाँ कोई भी व्यक्ति अपने पूर्वजों की स्मृति में पौधे रोपित कर सकता है। पौधे की देखभाल तथा सुरक्षा की व्यवस्था संस्थान द्वारा की जाएगी। इसके लिए पौधा रोपित करने वाले व्यक्ति को निर्धारित सहयोग राशि प्रदान करनी होगी। इसी परिसर में एक हजार पौधों की मुनगा वाटिका तैयार करने के लिए भी पौधे रोपित किए जाएंगे। गौरव दिवस के क्रम में बाबा घाट में रिवर फ्रंट पर कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा। अपर संचालक शिक्षा तथा जिला शिक्षा अधिकारी अपने स्तर से कार्यक्रम आयोजित कर उत्कृष्ट शिक्षकों का सम्मान कराएं। प्रत्येक कार्यक्रम में नगर गौरव दिवस का बैनर अनिवार्य रूप से लगाएं। स्कूल तथा कालेज में नारा लेखन, कविता लेखन, चित्रकला आदि की प्रतियोगिताएं भी आयोजित करें। कलेक्टर ने कहा कि जिला खेल अधिकारी नगर निगम के सहयोग से मैराथन दौड़, क्रिकेट, तैराकी, साइकलिंग आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित करें। स्थानीय व्यंजनों की प्रतियोगिता फूड क्रॉफ्ट संस्थान में होगी।
    
कलेक्टर ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग गौरव दिवस कार्यक्रमों में कम पोषित बच्चों को सुपोषित बनाने के लिए गतिविधि संचालित करें। गौरव दिवस में राजकपूर ऑडिटोरियम में लोक नृत्य तथा लोकगीत प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इस क्रम में एक अक्टूबर को वृद्धजन दिवस के अवसर पर लक्ष्मणबाग संस्थान में वृद्धजनों के स्वास्थ्य परीक्षण तथा सम्मानित करने के लिए बैंकों के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। गौरव दिवस पर चित्र प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।
    
बैठक में गौरव दिवस के संबंध में कई सुझाव दिए गए। बैठक में बताया गया कि जन अभियान परिषद गौरव दिवस पर पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित करेगी। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने कहा कि 25 सितम्बर को बाणसागर बांध का उद्घाटन किया गया था। बाणसागर बांध से इस क्षेत्र में समृद्धि आई है। इसके उद्घाटन दिवस को रीवा नगर के गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा। श्री मीणा ने बैठक में विभिन्न आयोजनों की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधि तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *