September 21, 2024

स्वियातेक ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में, कर्बर ने बनाया रिकॉर्ड

0

पेरिस
 विश्व की नंबर एक महिला खिलाड़ी इगा स्वियातेक ने कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद चीन की विश्व में 52वें नंबर की खिलाड़ी वांग ज़ियू को सीधे सेटोंं में हराकर ओलंपिक खेलों की टेनिस प्रतियोगिता के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

फ्रेंच ओपन में चार बार की चैंपियन स्वियातेक ने वांग को 6-2, 6-4 से हराने के बाद कहा कि यह जीत आसान नहीं थी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं जानती थी कि वह अच्छे खेल का प्रदर्शन कर सकती है। मुझे पता था कि वह गलतियों का फायदा उठा सकती है। मैंने आक्रामक खेल दिखाया और खेल के अहम पलों में अच्छी टेनिस खेली।’’

स्वियातेक की क्वार्टरफाइनल प्रतिद्वंद्वी आठवीं वरीयता प्राप्त अमेरिकी डेनिएल कोलिन्स होंगी, जिन्होंने कोलंबिया की कैमिला ओसोरियो को 6-0, 4-6, 6-3 से हराया।

अमेरिका की दूसरी वरीयता प्राप्त कोको गॉफ को हालांकि हार का सामना करना पड़ा। उन्हें क्रोएशिया की डोना वेकिच ने 7-6 (7), 6-2 से हराया।

जर्मनी की 36 वर्षीय एंजेलिक कर्बर ओलंपिक के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गई है। उन्होंने कनाडा की लेयला फर्नांडीज को 6-4, 6-3 से पराजित किया। वह पहले ही घोषणा कर चुकी है कि पेरिस ओलंपिक उनके करियर का अंतिम टूर्नामेंट होगा।

महिला एकल के अन्य मैचों में स्लोवाकिया की अन्ना करोलिना श्मिडलोवा ने इस साल फ्रेंच ओपन और विंबलडन में उपविजेता रहीं इटली की जैस्मीन पाओलिनी को 7-5, 3-6, 7-5 से जबकि यूक्रेन की मार्टा कोस्त्युक ने यूनान की सातवीं वरीयता प्राप्त मारिया सककारी को 4-6, 7-6 (5), 6-4 से हराया।

पुरुष वर्ग में ऑस्ट्रेलिया के एलेक्सी पोपिरिन ने तीन बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन स्टेन वावरिंका को 6-4, 7-5 से पराजित किया। उनका अगला मुकाबला जर्मनी के तोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता अलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा, जिन्होंने टॉमस मचाक को 6-3, 7-5 से हराया।

अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज़ और टॉमी पॉल दोनों आगे बढ़ने में सफल रहे। फ्रिट्ज़ ने ब्रिटेन के जैक ड्रेपर को 6-7 (3), 6-3, 6-2 से जबकि पॉल ने चेक गणराज्य के18 वर्षीय जैकब मेन्सिक को 6-3, 6-1 से हराया।

पुरुष युगल में स्पेन के राफेल नडाल और कार्लोस अल्काराज ने नीदरलैंड के टालोन ग्रिक्सपुर और वेस्ले कूलहोफ पर 6-4, 6-7 (2), 10-2 से जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

एंडी मरे ने भी युगल में भी जीत हासिल की। ब्रिटेन के इस खिलाड़ी ने अपने साथी डैन इवांस के साथ मिलकर दो मैच प्वाइंट बचाने के बाद बेल्जियम के सैंडर गिल और जोरान व्लिगेन की जोड़ी को 6-3, 6-7 (8), 11-9 से हराया। मरे पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह ओलंपिक के बाद संन्यास ले लेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *