October 1, 2024

रीवा गवर्मेंट हॉस्पिटल से 700 “HIV” टेस्ट किट गायब , प्रबंधन के बीच हड़कंप

0

रीवा
 रीवा जिले में ऐसे कई विभाग हैं जहां से आए दिन अजीबो गरीब किस्से और कारनामे सामने आते हैं. नया मामला रीवा के आधुनिक सुविधाओं से संपन्न सरकारी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का है. यहां  700 “HIV” टेस्ट किट गायब हो गयी हैं. उसे ढूंढ़ने के लिए अब एक जांच टीम बनायी गयी है. मेडिकल कॉलेज के डीन ने जांच दल बना दिया है. उसमें माइक्रोबायलॉजी विभाग की डॉक्टर और दो अन्य कर्मचारी शामिल हैं.

रीवा के श्याम शाह मेडिकल कॉलेज से संबद्ध सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के पैथालॉजी विभाग से एक बड़ी गड़बड़ी उजागर हुई है. जहां मरीजों की जांच करने वाली 700 “HIV” टेस्ट किट गायब हो गयीं. टेस्ट किट गायब होने के बाद अस्पताल प्रबंधन के बीच हड़कंप मच गया. यह बात जैसे ही चारों तरफ फैली तो तत्काल ही गड़बड़ी की आशंका जाहिर करते हुए मेडिकल कॉलेज के डीन ने तीन सदस्यीय जांच टीम गठित कर दी. टीम अब स्टॉक और रजिस्टर की जांच कर रही है. जांच पूरी होने के बाद ही पता लग पाएगा कि आखिरकार इतनी बड़ी संख्या में 700 “HIV” किट कहां गायब हो गयीं.

किट इश्यू किए लेकिन रिकॉर्ड नहीं
सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के पैथालॉजी विभाग में स्टोर का इंचार्ज ऊषा करारिया को बनाया गया है. अब कहा जा रहा है कि इन्हीं की निगरानी में स्टोर से पैथालॉजी की किट वगैरह बाहर निकाली गयी थीं. प्रभारी ने टेस्ट किट इश्यू किए हैं लेकिन रजिस्टर में इसे मेंटेन नहीं किया गया. यही गड़बड़ी प्रभारी के गले ही फांस बन गया है.

डीन ने बनायी जांच समिति
सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉक्टर अक्षय श्रीवास्तव ने बताया कि इस हॉस्पिटल का पैथलॉजी विभाग संजय गांधी अस्पताल संचालित करता है. माइक्रोलॉजी विभाग के चिकित्सक के संज्ञान में यह बात आई थी कि स्टोर में रखी “HIV” टेस्ट किट की संख्या में रिकार्ड के अनुसार कमी आई है. मेडिकल कॉलेज के डीन देवेश सराश्वर ने एक जांच समिति बनाई है. वो इसकी जांच कर रही है. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता लग पाएगा कि किट चोरी हुई हैं या फिर कोई और कारण है. प्राथमिक जांच में समिति ने 600 से 700 की संख्या में “HIV” टेस्ट किट की कमी पाई है. इसकी कीमत का अनुमान लगा पाना संभव नहीं है क्योंकि की यह सरकार की ओर से सप्लाई होती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *