September 22, 2024

राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात, दो जिलों में स्कूलों की छुट्टी, जानें मौजूदा हालात

0

जयपुर

 राजस्थान में आज लगातार दूसरे दिन भी कई जिलों में तेज बारिश हुई, जिसकी वजह से निचले इलाकों में तीन से चार फीट तक पानी जम गया। बीकानेर जैसे रेगिस्तानी इलाके के भी सड़कों पर दो से तीन फीट पानी जमा हो चुका है। हालांकि तेज गति से बारिश केवल एक से दो घंटे तक हुई लेकिन प्रदेश के ज्यादातर जिले जलमग्न हो गए। बीकानेर और जयपुर में भारी वर्षा के कारण आज स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है।

राजस्थान के अजमेर और आसपास के इलाकों में आज तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में सवाई माधोपुर और चूरू में 100 एमएम से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। अब तक इस मानसून में 221.4 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड किया गया है। हालांकि, सबसे ज्यादा बारिश कोटा में 408.01 MM दर्ज की गई।

राज्य के कई हिस्सों में तेज बारिश के आसार

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक राज्य में इस सप्ताह मानसून का असर प्रभावी रहने वाला है। ऐसे में कोटा,जयपुर,उदयपुर और अजमेर संभाग में तेज बारिश होने के आसार हैं। वही बीकानेर और जोधपुर संभाग में भी इस सप्ताह मानसून सक्रिय रहेगा। इस महीने जुलाई की तुलना में बारिश ज्यादा होगी।

जयपुर में चार लोगों की मौत

राजस्थान में बारिश के चलते गुरुवार को राजधानी जयपुर में बड़ा हादसा हुआ था। जहां सड़क से करीब 22 फीट नीचे बने दो मंजिला बेसमेंट में पानी जाने से तीन लोगों की मौत हुई थी। वही राजधानी जयपुर में ही एक लड़का खुले नाले में बह गया था।

हर जिले में अलर्ट मोड पर प्रशासन

दिल्ली और जयपुर में बेसमेंट में हुए मौत के बाद अब सरकार और प्रशासन भी लगातार अलर्ट मोड पर है। एक तरफ जहां मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा तो आपदा प्रबंधन को लेकर बैठक ले ही चुके हैं। वही जिला स्तर पर भी अब राजस्थान में बेसमेंट सीज करने की कार्रवाई हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *