September 23, 2024

सावन महीने में दमोह डाकघर से गंगाजल खरीदने के लिए लगी लोगों की भीड़, 400 बॉटल बेची गईं

0

 दमोह

दमोह शहर के बड़े डाकघर में इन दिनों लोग गंगाजल की बॉटल लेने के लिए पहुंच रहे हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगाजल की बॉटल खरीद रहे हैं। दरअसल, सावन के महीने में श्रद्धालु भगवान शिव का गंगाजल से अभिषेक करते हैं, जिससे गंगाजल की मांग बढ़ गई है। डाकघर में रोजाना 20 से 25 गंगाजल की बॉटल की बिक्री हो रही है और अभी तक 400 बॉटल बिक चुकी हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार ने भक्तों को गंगाजल पहुंचाने की सुविधा शुरू की थी, जिसमें सीधे गंगोत्री से गंगाजल को बॉटल में पैक कर मुख्य डाकघरों में उपलब्ध कराया जाता है। 250 मिली लीटर की गंगाजल की एक बॉटल की 30 रुपये में मिलती है।

सोमवार को लगाया जाएगा स्टॉल
मुख्य डाकघर के पोस्ट मास्टर शैलेंद्र प्रजापति ने बताया कि सालभर गंगाजल की बिक्री होती है, लेकिन सावन के माह में इसकी बिक्री बढ़ जाती है। वर्तमान में डाकघर में गंगाजल की बॉटल की पर्याप्त उपलब्धता है। उन्होंने बताया कि अगले सोमवार से डाक विभाग द्वारा शहर के जटाशंकर में स्टॉल लगाकर गंगाजल की बिक्री की जाएगी।

राखियों के लिए वाटरप्रूफ लिफाफे
रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को है और डाक विभाग ने बहनों के लिए विशेष लिफाफे तैयार किए हैं। बारिश के सीजन में राखियां गीली न हों, इसलिए वाटरप्रूफ लिफाफे तैयार किए गए हैं। भारतीय डाक विभाग की ओर से 10, 15 व 30 रुपए की कीमत वाले ये लिफाफे दो साइज में उपलब्ध कराए गए हैं, जिनमें राखियां रखकर पूरे देश में पोस्ट की जा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *