October 1, 2024

पश्चिम बंगाल हिंसा जाँच के लिए जेपी नड्डा ने बनाई जांच समिति

0

नई दिल्ली
 पश्चिम बंगाल में हिंसा खत्म होने का नाम नहीं ले रही. बीजेपी के राज्य सरकार के खिलाफ चलाए जा रहे ‘नबन्ना चलो अभियान’ के तहत पार्टी कार्यकर्ताओं पर हमले हुए. इस हिंसा के मद्देनजर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है. यह समिति पश्चिम बंगाल में हिंसा की जगहों पर जाएगी और सूचनाएं एकत्रित करेगी. इसके बाद यह समिति पार्टी को पूरी रिपोर्ट देगी.

पांच सदस्यीय समिति में उत्तर प्रदेश संयोजक और राज्यसभा सांसद बृजलाल, लोकसभा सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर, लोकसभा सांसद अपराजिता सारंगी, राज्यसभा सांसद समीर उराव और सुनील जाखड़ शामिल हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी एक पत्र में कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल में भाजपा कार्यकर्ताओं की निर्ममता से पिटाई जैसी हिंसक घटना पर गहरी चिंता एवं भर्त्सना व्यक्त करती है तथा पश्चिम बंगाल सरकार से मांग करती है कि दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाही एवं सुदृढ़ कानून व्यवस्था स्थापित करे.

पुलिस से हुई जमकर झड़प

बता दें, बीजेपी ने 13 सितंबर को टीएमसी सरकार के विरोध में राज्य सचिवालय तक ‘नबन्ना चलो’ मार्च का आयोजन किया था. इस दौरान पुलिस और बीजेपी कार्यकर्ताओं की जमकर झड़प हुई. इस झड़प में बीजेपी की मीना देवी पुरोहित और स्वप्न दास गुप्ता सहित कई नेता और पुलिस अधिकारी कथित तौर पर घायल हो गए. पुलिस ने बंगाल बीजेपी के कई शीर्ष नेताओं को हिरासत में लिया. बताया जा रहा है कि मीना देवी पुरोहित की हालत नाजुक है.

इतने लोग हुए घायल

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया, जिन्होंने शहर और उसके आसपास के इलाकों में कई जगहों पर लगाए गए बैरिकेड्स को पार करने की कोशिश की. बताया जा रहा है कि ‘नबन्ना चलो’ रैली के दौरान लगभग 30 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. घायल पुलिसकर्मियों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं, रैली के दौरान बीजेपी के 200 से अधिक कार्यकर्ता घायल हुए हैं. गंभीर रूप से घायल कार्यकर्ताओं का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *