September 25, 2024

गाजियाबाद में हिन्दू रक्षा दल के कार्यकर्ताओं द्वारा मुस्लिमों को रोहिंग्या और बांग्लादेशी बताकर पीटने का मामला सामने आया

0

नई दिल्ली
दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिन्दू रक्षा दल के कार्यकर्ताओं द्वारा झुग्गी-झोपड़ियों में रह रहे मुस्लिमों को रोहिंग्या और बांग्लादेशी बताकर पीटने का मामला सामने आया है। इस दौरान कई झुग्गियों में तोड़फोड़ कर आग भी लगा दी गई। गाजियाबाद पुलिस ने इस मारपीट के संबंध में हिन्दू रक्षा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष पिंकी चौधरी और उनके 15-20 अज्ञात साथियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। बता दें कि, बांग्लादेश में सियासी तख्ता पलट के बाद वहां रहने वाले हिन्दुओं पर किए जा रहे कथित अत्याचार की खबरों का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है।  

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार शाम को गाजियाबाद के मधुबन बापूधाम थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले संजय नगर स्थित झुग्गी झोपड़ियों में रह रहे कूड़ा बीनने वाले लोगों पर हिन्दू रक्षा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष पिंकी चौधरी और उनके साथियों ने लाठी-डंडों से हमला कर दिया। हमलावरों ने यहां रहने वाले लोगों के साथ गाली-गलौज कर उन्हें दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। इस दौरान पिंकी चौधरी का कहना था कि ये लोग बांग्लादेशी हैं। हालांकि, मौके पर पहुंची पुलिस ने उन्हें समझाने की कोशिश की, लेकिन फिर भी उग्र हुए लोग उनके साथ तोड़फोड़ करते रहे। इस पूरे मामले में पुलिस ने पिंकी चौधरी और उनके साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

इन धाराओं में दर्ज हुई एफआईआर
गाजियाबाद पुलिस इस घटना के संबंध में शनिवार को मधुबन बापूधाम थाने में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) 2023 की धाराओं 191 (2), 354, 115 (2), 117 (4), 299, 324 (5) के तहत एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार, गाजियाबाद की जिन झुग्गियों में यह तोड़फोड़ और मारपीट हुई यह घटना हुई वह गुलधर रेलवे स्टेशन के पास फ्री होल्ड कॉलोनी के पीछे बसी हुई हैं।

पिटने वालों में कोई भी बांग्लादेशी नहीं था : एसीपी
एसीपी कविनगर अभिषेक श्रीवास्तव ने बताया, ''दिनांक 09.08.2024 को थाना मधुबन बापूधाम क्षेत्र अंतर्गत गुलधर रेलवे स्टेशन के पास झुग्गियों में कुछ लोग रह रहे थे। वहां पर हिंदू रक्षा दल के अध्यक्ष पिंकी चौधरी अपने 15-20 समर्थकों के साथ पहुंचकर उन पर बांग्लादेशी होने का आरोप लगाकर उनके साथ मारपीट करने लगे और उनकी झुग्गियों में तोड़फोड़ करने लगे। जांच के दौरान यह तथ्य संज्ञान में आया कि वहां रह रहे लोगों में से कोई भी बांग्लादेशी नहीं था। उक्त घटना का संज्ञान लेते हुए हिंदू रक्षा दल अध्यक्ष पिंकी चौधरी और उनके समर्थकों के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया जा रहा है और आगे की कार्रवाई जारी है।''

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *