September 25, 2024

जम्मू कश्मीर में जल्द होंगे विधानसभा चुनाव, जनता विभाजनकारी ताकतों को देगी जवाब- चुनाव आयोग

0

जम्मू कश्मीर
 आगामी विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग जम्मू कश्मीर दौरे पर है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हम राज्य में जल्द विधानसभा चुनाव कराएंगे। राजीव कुमार ने कहा कि कई अंदरूनी ताकतें सोचती हैं कि हम चुनावों को प्रभावित कर देंगे। हमें यकीन है कि जम्मू कश्मीर के लोग विभाजनकारी ताकतों को उचित जवाब देंगे। सभी राजनीतिक पार्टियां जम्मू-कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव कराने के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 में जम्मू कश्मीर के लोगों की भागीदारी काबिले तारीफ थी।

पिछले कई दशकों में जो नहीं हुआ वो आपने कर दिखाया है। खासतौर पर महिलाओं और युवाओं ने चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था। कश्मीर के लोगों ने लोकतंत्र, शांति और सद्भावना को चुना है। प्रत्याशियों की भागीदारी और वोट प्रतिशत के मापदंड यहां के लोगों ने तय किए हैं। अब हमारे सामने उस मापदंड को आगे बढ़ाने की चुनौती है। आप ने जो बुनियाद बनाई है, उस पर अब बुलंद इमारत सजानी है। नई मंजिल और नए आसमान को पाना है।

उन्होंने कहा कि अब राज्य को निर्वाचित सरकार देकर आगे बढ़ाने का समय आ गया है। लोकसभा चुनाव में पोलिंग बूथ पर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिलीं, जो पिछले कई दशकों में नहीं हुआ, वो आपने करके दिखाया। बता दें कि चुनाव आयोग की तीन सदस्यीय टीम दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर है। गुरुवार को चुनाव आयोग की क्षेत्रीय और नेशनल पार्टियों के साथ बैठक हुई थी। पार्टियों ने जल्द चुनाव कराने की मांग की थी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने दिसंबर 2023 में केंद्र शासित प्रदेश में इस साल 30 सितंबर तक विधानसभा चुनाव कराने के निर्देश दिए थे। जम्मू और कश्मीर में दस साल के अंतराल के बाद चुनाव होंगे। आखिरी विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed