October 1, 2024

सड़क पर हाथी दल, पेंड्रा-बैंकुठ मार्ग घंटो रहा बंद

0

कोरबा

शनिवार को हाथियों का एक दल जंगल से निकलकर सड़क पर आ गया जिसके चलते पेंड्रा-बैकुंठपुर राज्य मार्ग पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लगी रही।सूचना मिलने पर वन विभाग का अमला वहां पहुंचा और ग्रामीणों को सर्तक रहने को कहा है ।

प्राप्त समाचारों के अनुसार शनिवार की सुबह 9 बजे के आसपास 25 हाथियों का एक दल जिले के पसान वन परिक्षेत्र में  डेरा डाले हुए हैं जो सड़क पहुंच गया। जिससे इस मार्ग पर यातायात प्रभावित होने लगा और दोनो ओर वाहनों की लंबी लाइन लगी रही। इसकी सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी। सूचना मिलते ही रेंजर धर्मेंद्र कुमार चौहान अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने लाउडस्पीकर से लोगों को हाथियों से दूर रहने की हिदायत दी। मशाल जलाकर ग्रामीणों के घर की सुरक्षा भी की गई। हाथियों के डर से ग्रामीण रतजगा करने को मजबूर हैं। अब तक पसान रेंज में हाथियों ने कई किसानों की फसल को भी रौंदकर बर्बाद कर दिया है।

पिछले  गुरुवार को कटघोरा वनमंडल के एतमा रेंज में एक छोटा हाथी सड़क पार करते समय पुल के गड्ढे में फंस गया था। उसे बचाने के लिए भी हाथियों का दल सड़क के पास जमा हो गया था। इसके कारण कटघोरा-चोटिया राष्ट्रीय राजमार्ग 130 करीब 3 घंटे तक जाम रहा। वन विभाग की टीम ने नन्हे हाथी का सफल रेस्क्यू किया था। एतमा नगर रेंजर मनीष सिंह, डीएफओ प्रेमलता यादव और रेंजर केंदई अभिषेक दुबे पूरे रेस्क्यू आॅपरेशन के दौरान मौजूद थे। वन विभाग ने ग्रामीणों को जंगल में नहीं जाने, हाथियों से दूर रहने और रात में घर से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी है। वन विभाग की टीम और हाथी मित्र दल मशाल जलाकर और सिटी बजाने के माध्यम से हाथियों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। वन विभाग की कोशिश यही है कि तमाम उपायों के जरिए हाथियों को गांव से दूर रखा जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *