September 28, 2024

मानसून द्रोणिका के भी मध्य प्रदेश से गुजरने के कारण विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा का सिलसिला बना

0

भोपाल
अलग-अलग स्थानों पर मौसम प्रणालियों के सक्रिय रहने के साथ ही मानसून द्रोणिका के भी मध्य प्रदेश से गुजरने के कारण विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा का सिलसिला बना हुआ है। बुधवार को सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक खजुराहो में 30, सिवनी में 29, उमरिया में 27, सीधी में 16, जबलपुर में आठ, मंडला एवं टीकमगढ़ में सात, छिंदवाड़ा में पांच, मलाजखंड में चार, नौगांव, नरसिंहपुर व पचमढ़ी में तीन, गुना में 0.4 एवं सतना में 0.1 मिलीमीटर वर्षा हुई।

इन संभागों में हो सकती है भारी बारिश
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, राजस्थान एवं गुजरात में चक्रवात बने हुए हैं। इसके अलावा बांग्लादेश और उससे लगे पश्चिम बंगाल पर एक चक्रवात बन गया है। इस वजह से गुरुवार-शुक्रवार को रीवा, शहडोल, ग्वालियर, चंबल संभाग में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है। शेष क्षेत्रों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने का अनुमान है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, मानसून द्रोणिका बीकानेर, उरई, मध्य प्रदेश के सीधी से रांची, दीघा से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। उत्तर-पश्चिम राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। दक्षिणी गुजरात पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र एवं उससे लगे बांग्लादेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बन गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *