September 28, 2024

दिल्ली सरकार ने दिल्ली विद्युत बोर्ड के रिटायर्ड पेंशनरों के लिए बड़ा ऐलान किया, कैशलेस मेडिकल सुविधाओं का लाभ

0

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार ने दिल्ली विद्युत बोर्ड के रिटायर्ड पेंशनरों के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्हें पैनल अस्पतालों पर कैशलेस सुविधाएं प्रदान करने की घोषणा की गई है। बिजली मंत्री आतिशी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली विद्युत बोर्ड के पेंशनरों को मेडिकल रिम्बर्समेंट के लिए अब दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। पैनल अस्पतालों में उन्हें कैशलेस मेडिकल सुविधा मिलेगी। दिल्ली सरकार के इस फैसले से दिल्ली विद्युत बोर्ड के 20 हजार से अधिक पेंशनरों को लाभ मिलेगा। इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन एक से दो दिन के अंदर जारी होगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हमेशा पेंशनर्स की मुश्किलों को दूर किया है। पहले पेंशन को स्ट्रीम लाइन किया, अब वादा निभाते हुए कैशलेस मेडिकल सुविधाएं दी है। साल 2002 में दिल्ली के पावर सेक्टर में बड़ा रिफार्म हुआ था। दिल्ली विद्युत बोर्ड से बिजली सेक्टर की अलग-अलग सेक्टर की इकाइयां बनाई गई थीं, इसमें दिल्ली सरकार की बिजली जनरेशन कंपनियां, ट्रांसमिशन कंपनी दिल्ली ट्रांस्को लिमिटेड और 3 डिस्कॉम दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में पावर डिस्ट्रीब्यूशन का काम करते हैं।

उन्होंने कहा कि, जब दिल्ली विद्युत बोर्ड की अनबंडलिंग की गई, तो जो सरकारी कर्मचारी उस समय दिल्ली विद्युत बोर्ड में काम कर रहे थे, उन्हें सभी सुविधाएं देने की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार ने ली थी। लेकिन ये दुर्भाग्यपूर्ण था कि जो सरकारी कर्मचारी रिटायर हुए, उनमें से कई कर्मचारियों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इन्हें समय से पेंशन नहीं मिलती थी और बाकी सुविधाएं भी नहीं मिलती थी।

मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली विद्युत बोर्ड के पेंशनर्स रिटायरमेंट के बाद मेडिकल सुविधाओं का लाभ लेते थे, लेकिन उन्हें रिम्बर्समेंट की मुश्किल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था। ये प्रक्रिया दिल्ली विद्युत बोर्ड के पेंशन ट्रस्ट के माध्यम से होती थी। साल 2015 में जब अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने थे, तब पेंशनर्स ने उनके सामने इस समस्या को रखा था।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने मुझे निर्देश दिए थे कि कोई ऐसा सिस्टम बनाया जाए ताकि इन पेंशनर्स को अपने मेडिकल बिल रिम्बर्समेंट के लिए भटकना न पड़े। मुझे इस बात की खुशी है कि तब से अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली विद्युत बोर्ड के सभी पेंशनर्स के सिस्टम को स्ट्रीमलाइन किया गया और सभी जरूरतों को पूरा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *