September 27, 2024

Deen Dayal Sparsh Scholarship Scheme अंर्तगत आवेदन मंगाए, 30 सितंबर से होगी परीक्षा

0

 भोपाल
 भारतीय डाक विभाग द्वारा फिलैटली छात्रवृति योजना दीन दयाल स्पर्श योजना वर्ष 2024-25 अन्तर्गत कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृति प्रदाय करने के उद्देश्य से आवेदन आमंत्रित किया गया है। इसमें कक्षा 6 से 9 तक प्रत्येक कक्षा में चयनित 10-10 विद्यार्थियों को छात्रवृति प्रदान की जाएगी। छात्रवृति की राशि रुपए 6000 रुपये एक वर्ष के लिए निर्धारित होगी।

छात्रवृत्ति योजना में भाग लेने के लिए आवेदन पत्र नजदीकी डाकघर में उपलब्ध होंगे तथा निर्धारित प्रारूप में पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र अन्तिम तारीख को समय 4 बजे तक या उसके पहले संबंधित प्रवर अधीक्षक अधीक्षक डाकघर के कार्यालय के पते पर रजिस्टर्ड,स्पीड पोस्ट,साधारण डाक के माध्यम से भेजा जाना है।

आवेदन पत्र के लिफाफे पर स्पष्ट रूप से दीन दयाल स्पर्श छात्रवृति योजना वर्ष 2024-25 लिखा हुआ होना आवश्यक है। आवेदन पत्र प्रेषित करने की समय सीमा 20 सितंबर शाम 4 बजे तक है। इसके बाद प्राप्त आवेदनो पर कोई विचार नहीं किया जावेगा।

ये होगी इसकी पात्रता

छात्रवृत्ति की राशि मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के नियमित छात्रों को वार्षिक आधार पर वितरित की जाती है। प्रतियोगी का विगत परीक्षा का परिणाम 60 प्रतिशत अथवा समांतर ग्रेड से अधिक होना चाहिए। अनुसूचित जाति प्रतिशत अतिरिक्त छूट प्रदान की जावेगी। 5 जनजाति विद्यार्थियों के लिए।

दो चरण में होगी चयन प्रक्रिया

    लिखित क्विज परीक्षा 30 सितंबर 24 को आयोजित की जायेगी।

    इसमें 50 बहुविकल्पीय प्रश्न समसामयिकी, इतिहास, भूगोल, विज्ञान, खेल-संस्कृति प्रत्येक से 05 प्रश्न एवं स्थानीय व राष्ट्रीय फिलैटली से संबंधित क्रमशः 10 एवं 15 प्रश्न रहेंगे।

    लिखित क्विज की समय अवधि एक घंटा रहेगी।

    इसके लिए प्रवेश पत्र द्वारा स्थान एवं समय की सूचना दी जाएगी।

    लिखित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कोई भी यात्रा व्यय देय नहीं होगा।
    दूसरे चरण में लिखित क्विज में चयनित विद्यार्थियों को स्तर 02 में भाग लेने के लिए फिलैटली प्रोजेक्ट प्रस्तुत करना होगा।

    फिलैटली प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 05 नवम्बर 2024 निर्धारित की गई है। फिलैटली प्रोजेक्ट के लिए विषय अलग से सूचित किये जाएंगे।

योजना के लिए पात्रता शर्ते-
प्रवर अधीक्षक डाकघर इंदौर संभाग इंदौर आवेदक को संबंधित विद्यालय में स्थित सक्रिय फिलैटली क्लब का सदस्य होना चाहिए, यदि किसी विद्यालय में फिलैटली क्लब नहीं है तो विद्यार्थी/प्रतियोगी का किसी भी डाकघर में सक्रिय फिलैटली जमा खाता होना चाहिए, बिना फिलैटली जमा खाते के आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा। छात्रवृत्ति की राशि मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 6 से 9वीं तक के नियमित छात्रों को वार्षिक आधार पर वितरित की जाती है। प्रतियोगी का विगत परीक्षा का परिणाम 60 प्रतिशत अथवा समांतर ग्रेड से अधिक होना चाहिए। अनुसूचित जाति/जनजाति विद्यार्थियों के लिए 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट प्रदान की जायेगी।

चयन प्रक्रिया-
चयन प्रक्रिया में 2 स्तर होंगे। स्तर 1 में लिखित क्विज परीक्षा 30 सितंबर 2024 को आयोजित की जायेगी, जिसमें 50 बहुविकल्पीय प्रश्न समसामयिकी, इतिहास, भूगोल, विज्ञान, खेल/संस्कृति प्रत्येक से 5 प्रश्न एवं स्थानीय व राष्ट्रीय फिलैटली से संबंधित क्रमशः 10 एवं 15 प्रश्न रहेंगे। लिखित क्विज की समय-अवधि एक घंटा रहेगी। लिखित परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र द्वारा स्थान एवं समय की सूचना दी जायेगी। लिखित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कोई भी यात्रा व्यय देय नहीं होगा। लिखित क्विज में चयनित विद्यार्थियों को स्तर 2 में भाग लेने हेतु फिलैटली प्रोजेक्ट प्रस्तुत करना होगा, फिलैटली प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 5 नवम्बर 2024 तक रहेगी। फिलैटली प्रोजेक्ट हेतु विषय अलग से सूचित किये जायेंगे।

आवेदन प्रक्रिया-
उक्त छात्रवृत्ति योजना में भाग लेने हेतु आवेदन पत्र नजदीकी डाकघर में उपलब्ध होंगे तथा निर्धारित प्रारूप में पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र अन्तिम तारीख को समय शाम 4 बजे तक या उसके पहले संबंधित प्रवर अधीक्षक/अधीक्षक डाकघर के कार्यालय के पते पर रजिस्टर्ड/स्पीड पोस्ट/साधारण डाक के माध्यम से भेजा जा सकेगा।

आवेदन पत्र के लिफाफे पर स्पष्ट रूप से दीन दयाल स्पर्श छात्रवृति योजना वर्ष 2024-25 लिखा हुआ होना आवश्यक है। आवेदन पत्र प्रेषित करने की समय सीमा 20 सितम्बर 2024 समय शाम 4 बजे तक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *