September 28, 2024

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा – स्वच्छ स्टेशन थीम का आयोजन

0

रायपुर
भारतीय रेलवे में स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाडा का आयोजन किया जा रहा है। 16 सितम्बर से 2 अक्टूबर  तक आयोजित इस स्वच्छता-पखवाडा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर मंडल में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

स्वच्छ स्टेश परिसर थीम पर रायपुर रेल मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर निरीक्षण एवं श्रमदान किया गया। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म को कूड़ा/प्लास्टिक किया गया। स्टेशन सफाई कर्मचारियों के साथ उपकरण और सुरक्षात्मक गियर की उपलब्धता सुनिश्चित की गई। रंग कोड के आधार पर कूड़ेदानों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई। सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को कोना करने हेतु यात्रियों को सलाह दी गई। प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीन का कार्य करना सुचारू देखा गया रायपुर , दुर्ग ,सिलयारी, कुम्हारी हथबंद, भिलाई नगर, बालोद, एवं मांढर स्टेशनो सहित अन्य स्टेशनों के सरकुलेटिंग एरिया, स्टेशनों के परिसरों को बेहतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की गई।

स्टेशन परिसर, प्लेटफार्म सामान्यत: ज्यादा गंदे होने वाले जगहों की साफ-सफाई की गई तथा कचरों का निष्पादन किया गया। इसमें स्टेशन परिसर , पटरी के किनारे उगे घास – झाडि?ों,प्लास्टिक कचरे,नालियों की साफ सफाई की गई। जीरो वेस्ट कचरा मुक्त प्लेटफार्म और पटरी को लेकर अभियान चलाया गया। यात्रियों को बताया गया कि पानी की खाली बोतल, चाय -काफी के डिस्पोसल स्टेशन परिसर में न फेके , पानी की खाली बोतलों को बोतल क्रेशर मशीन में डाल दें, ताकि वह रीसाइक्लिंग कर उन्हें दूसरे उपयोग में लाया जा सके। प्लास्टिक बोटल क्रेशर मशीन का उपयोग कर स्वच्छता में अपना सहयोग करें इसके साथ ही दैनिक जीवन मे प्लास्टिक का उपयोग ना करे हेतु जागरूक किया गया। इसी तरह लोगो से यह भी अपील किया गया की स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया में किसी भी तरह का गन्दगी न फैलाये।

स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान रायपुर स्टेशन पर बिलासपुर मुख्यालय के मुख्य इलेक्ट्रिकल इंजीनियर/ ईईएम द्वारा निरीक्षण किया गया। अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) आशीष मिश्रा द्वारा सिलयारी स्टेशन पर स्वच्छता अभियान का निरीक्षण किया गया अपर मंडल रेल प्रबंधक(परिचालन) लोकेश विश्नोई ने भिलाई नगर स्टेशन की स्वच्छता का का निरीक्षण किया। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ विपिन वैष्णव द्वारा कुम्हारी स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसमें उन्होंने स्वयं कुम्हारी प्लेटफार्म एवं रेलवे ट्रैक पर श्रमदान कर स्वच्छता पखवाड़े में भागीदारी की। वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर परिचालन ने बालोद स्टेशन पर स्वच्छता का निरीक्षण कर यात्रियों से स्वच्छता जागरूकता पर चर्चा की। सीनियर सीडीओ दुर्ग ने दुर्ग स्टेशन पर स्वच्छता का निरीक्षण किया एवं स्वच्छता में भागीदार सफाई रेल कर्मियों के साधन संसाधनों पर चर्चा की।

इसके साथ ही स्टेशन सरकुलेटिंग एरिया में यात्रियों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसमे किसी भी तरह का कचरा स्टेशन परिसरों,प्लेटफार्म और पटरियों पर न फेके उसे डस्टबीन में ही डाले। स्टेशनों के परिसरों को स्वच्छ वातावरण बनाए रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें और स्वच्छ रेल – स्वच्छ भारत बनने में अपनी अहम् भूमिका अदा करें और रेलवे को अपना सहयोग प्रदान करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *