September 23, 2024

इंदौर की पहली Level-1 कुश्ती कोच बानी दंगल गर्ल’ नीलिमा

0

इंदौर

 कुश्ती पर बनी दंगल और सुल्तान फिल्म में अभिनेत्रियों को दाव-पेंच सिखा चुकी इंदौर की नीलिमा बोरासी अब कोचिंग के क्षेत्र में भी नए आयाम स्थापित कर रही हैं। नीलिमा ने अंतरराष्ट्रीय कुश्ती संघ का लेवल-1 कुश्ती प्रशिक्षण कोर्स सफलतापूर्वक पूरा किया है। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वे मप्र की पहली महिला कोच हैं।

इंदौर मध्य प्रदेश कुश्ती संघ के विक्रम अवार्डी ओमप्रकाश खत्री ने बताया कि इंदौर की प्रतिभाशाली पहलवान नीलिमा लंबे समय से इंदौर और प्रदेश के पहलवानों खासकर महिला पहलवानों को कुश्ती के गुर सिखा रही हैं। वे मध्य प्रदेश शासन की कुश्ती अकादमी की कोच भी हैं। नीलिमा के मार्गदर्शन में प्रदेश के पहलवान लगातार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का गौरव बढ़ा रहे हैं। अब नीलिमा ने एक कदम आगे बढ़ते हुए यूडब्ल्यूडब्ल्यू का लेवल -1 प्रशिक्षक कोर्स सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

नीलिमा ने बताया कि भारतीय टीम जब भी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में जाती है तो उसमें लेवल-1 स्तर के प्रशिक्षकों को वरीयता दी जाती है। मैं अब तक विभिन्न स्तरों पर खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देती रही हूं। इंदौर में रामनाथ गुरु व्यायामशाला में भी लड़कियों को कुश्ती के गुर सिखाती हूं, लेकिन अनुभव के अलावा अब यह मानक हासिल करने से राष्ट्रीय टीम के प्रशिक्षक की भूमिका में भी नजर आ सकूंगी।

नीलिमा ने बताया कि दिल्ली में आयोजित चार दिवसीय प्रशिक्षण सत्र में देशभर से पहलवान शामिल हुए थे। इस कोर्स में विदेश से आए प्रशिक्षकों द्वारा तीन दिन तक मार्गदर्शन दिया गया। इसमें बताया गया कि कोचिंग में क्या आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

साथ ही खिलाड़ियों के मनोविज्ञान को भी समझने के बारे में जानकारी दी गई। अंत में विभिन्न मापदंडों के आधार पर प्रशिक्षकों की परीक्षा की गई। उल्लेखनीय है कि नीलिमा ने आमिर खान की फिल्म दंगल और सलमान खान की फिल्म सुल्तान में कुश्ती के गुर सिखाए थे। फिल्मों में उन्होंने अभिनय भी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *