September 21, 2024

प्रदेश में सीहोर-देवास समेत 12 जिलों में आज तेज बारिश,1 सितंबर से स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होगा

0

भोपाल

मध्यप्रदेश में मेघ मेहरबान हैं। सूबे में 71 दिन से पानी बरस रहा है। अब तक सामान्य से 87 मिमी ज्यादा 861.06 MM बारिश हो चुकी है। मंडला और सिवनी में सबसे ज्यादा 1168 मिमी तक पानी गिर चुका है। 1 सितंबर से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होगा। इस सिस्टम की वजह से 3 सितंबर पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग 1 से 3 सितंबर तक मंदसौर, उज्जैन, गुना सहित 35 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। 31 अगस्त को सीहोर, सागर, देवास समेत 12 जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है।

आज इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने 31 अगस्त को सागर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, सीहोर, देवास, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, दमोह, डिंडौरी में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

कल इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने 1 सितंबर को उज्जैन, झाबुआ, नर्मदापुरम, बैतूल, टीकमगढ़, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, देवास, सीहोर, छतरपुर, दमोह, पन्ना, कटनी, जबलपुर, मंडला,गुना, शिवपुरी, विदिशा, रायसेन,  नीमच, मंदसौर, रतलाम, सिवनी और बालाघाट जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। बाकी जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति रहेगी।

कल से तीन दिन तक भारी बारिश
मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडेय के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर एरिया सिस्टम एक्टिव है। मानसून ट्रफ भी ऊपर से गुजर रही है। इसके असर से 1 से 3 सितंबर तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश का दौर शुरू होगा। शनिवार को 12 जिलों में बारिश होगी।

रीवा में सबसे कम बरसा पानी
शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, मंडला, उमरिया, नौगांव, टीकमगढ़, खजुराहो, छिंदवाड़ा,  बैतूल, शिवपुरी, उज्जैन, नरसिंहपुर और सतना में बारिश हुई। अब तक एमपी में 861.06 मिमी बारिश हो चुकी है। जो सीजन की 91% है।  मंडला में 1190.498 मिमी बारिश हुई।  रीवा में सबसे कम 566.42 मिमी पानी बरसा।

तेज बारिश हुई तो फिर छलकेंगे डैम-तालाब

मौसम विभाग ने 1 से 3 सितंबर तक प्रदेश में तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। ऐसा होता है तो प्रदेश के डैम और तालाब एक बार फिर छलक उठेंगे। प्रदेश के बड़े डैम 95 प्रतिशत से ज्यादा भर चुके हैं।

भोपाल के तीनों डैम कलियासोत, केरवा और भदभदा के गेट खुल चुके हैं, जबकि भोपाल के पास कोलार डैम के 8 में से 4 गेट खोले जा चुके हैं।

शुक्रवार को भी बाणसागर, कुंडालिया, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, जोहिला, पारसडोह, चंदौरा, तवा, कुंडालिया समेत अन्य डैमों में पानी की आमद जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed