September 28, 2024

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आम जनता से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की झलकियां

0

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आम जनता से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की झलकियां

*दिनांक 19 सितम्बर 2022*

*विधानसभा- डौंडी, जिला बालोद*

*ग्राम – मालीघोरी, विकासखण्ड – डौण्डीलोहारा*

 मुख्यमंत्री ग्राम मालीघोरी के हेलिपैड पहुंचे और उपस्थित जनसमूह ने गर्मजोशी से मुख्यमंत्री का अभिवादन किया।

 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने डौंडी विधानसभा क्षेत्र के मालीगोरी पहुंचे और वहां उन्होंने शासकीय पॉलिटेक्निक बालोद का लोकार्पण किया। पॉलिटेक्निक में सिविल, इलेक्ट्रिकल तथा माइनिंग एंड माइन सर्वेइंग ट्रेड के पाठ्यक्रम संचालित किये जाएंगे। इस पॉलिटेक्निक में कुल 180 छात्रों की स्वीकृत सीटें हैं। बालोद तथा जिले के आसपास के क्षेत्रों के होनहार छात्रों को इस पॉलिटेक्निक के बनने से उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे। शासकीय पॉलिटेक्निक बालोद में तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर छात्र रोजगार की ओर उन्मुख होंगे।

 मुख्यमंत्री ने कुकुरदेव मन्दिर में पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की। मुख्यमंत्री ने मंदिर में रुद्राक्ष के पौधे का रोपण किया। उन्होंने मन्दिर के पुजारियों को वस्त्र प्रदान किये।

 कुकुरदेव मन्दिर से भेंट मुलाकात स्थल तक मुख्यमंत्री ने पदयात्रा की। जगह जगह पर लोगों ने फूल मालाओं के साथ मुख्यमंत्री का स्वागत किया। महिलाओं ने अपने मुखिया की आरती उतारी। मुख्यमंत्री ने भी लोगों के पास पहुंचकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। मुख्यमंत्री को कोदो अन्न से तौला गया।

 मुख्यमंत्री ने छोटी कद काठी के 26 वर्षीय गणेश को साथ लेकर पदयात्रा की। भेंट-मुलाकात स्थल पर गणेश जी को साथ में बिठाया। गणेश छोटी हाइट के हैं।

*ग्राम – कुसुमकसा, विकासखण्ड – डौण्डी*

 मुख्यमंत्री श्री भपेश बघेल का कुसुमकसा में आत्मीय स्वागत किया।

 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने वहां हठयारिन माता मंदिर पहंुचकर पूजा अर्चना की और प्रदेशवासियों की खुशहाली की कामना की। हठयारिन माता को यहाँ स्थानीय हाट बाजार की सुरक्षा एवं समृद्धि के लिए पूजा जाता है। मान्यता है कि हाट बाजार में आने वाले व्यापारी और जनता माता को सब्जी भेंट करने से सबकी सुरक्षा होती है और समृद्धि आती है।

 श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना कर भेंट मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की। राजगीत के साथ कार्यक्रम की शुरूआत हुई। मुख्यमंत्री का खुमड़ी पहनाकर, लाठी भेंटकर ग्रामीणों ने उत्साह पूर्वक स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा आज नवमी है। सब घर पितर आये है। बड़ा, पूड़ी, खीर खाये हैं यह कहते हुए योजना के बारे में चर्चा कर रहे हैं।

 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल विधानसभा डौंडीलोहारा के ग्राम कुसुमकसा में किसान श्री पुरषोत्तम जीराम के घर पितर नवमीं के अवसर पर पहुँचकर स्नेहपूर्वक भोजन किया। मुख्यमंत्री जब श्री पुरषोत्तम जीराम के घर पहुँचे तो घर वालांे ने मुख्यमंत्री का घर के देवरावठी में चौक पूरकर ज़ोडा कलश जलाकर पीढ़हा में खडे़कर ओरछा उतारकर घर में प्रवेश कराया। मुख्यमंत्री जब घर में प्रवेश किए, तब घर परिवार में एक अलग माहौल बन गया। परिवार के सभी लोगों के चेहरे में सुंदर मुस्कान और खुशियां साफ झलक रही थी।

 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज प्री मैट्रिक आदिवासी बालिका छात्रावास की सरप्राइज विजिट की। उन्होंने वहां पहुंचकर बालिकाओं से की मुलाक़ात और उनसे छात्रावास में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने उन्हें खूब मन लगाकर मेहनत करने और जीवन मे बड़ी उपलब्धि हासिल कर माता पिता, परिवार का नाम रौशन करने को कहा। छात्रावास के बच्चों ने नए छात्रावास भवन निर्माण करने की मांग की। मुख्यमंत्री ने उनकी मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया।

*दल्लीराजहरा, विकासखण्ड – डौण्डी*

 दल्ली राजहरा में लोगों का उमड़ा हुजूम।

 हल्बा समाज के लोग आए। मुख्यमंत्री को कहा-आपने हमारे लिए बहुत काम किया।

 हमारा अधिवेशन 8 और 9 तारीख को होना है, आप आइए। हमारा 10 लाख लोगों का समूह है। हमारे गेंद सिंह मेमोरियल में अतिरिक्त कक्ष चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा-बिल्कुल हो जाएगा।

 सतनामी समाज के लोगों ने कहा कि हमारे भवन में अतिरिक्त विस्तार की जरूरत है। हमारे यहां 4000 लोग हैं। मुख्यमंत्री ने 10 लाख रुपये स्वीकृत किये। सतनाम समाज के एक पदाधिकारी ने कहा कि मैं फार्मासिस्ट हूँ। मोबाइल वैन का जैसा मॉडल आपने बनाया, कहीं नहीं है। मैं तो पूरा देश घूम चुका हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे लोग अस्पताल जाने में कतरातेे हैं, इसलिये हमने हाट बाजार का विकल्प चुना।

 बौद्ध समाज ने अम्बेडकर वाचनालय की मांग की। मुख्यमंत्री ने 30 लाख रुपये की स्वीकृति दी।

 सेन समाज के लोगों ने भवन की मांग रखी।10 लाख रुपये स्वीकृत किये।

 मुख्यमंत्री ने कलार समाज के भवन के लिए 10 लाख रुपये स्वीकृत किये।

 मुख्यमंत्री से मुस्लिम समाज के लोगों ने कहा कि हमें जमातखाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीएसपी से जमीन ले लीजिए। आपके लिए 10 लाख रुपये स्वीकृत कर देंगे।

 78 वर्षीय बुजुर्ग महिला शिरोमणि माथुर ने बेटे की मृत्यु गलत रूप से एनैस्थिसिया देने से संदिग्ध अवस्था में अस्पताल में होने के सम्बंध में गुहार लगाई, मुख्यमंत्री ने इस सम्बंध में कार्यवाही करने वरिष्ठ अधिकारी को निर्देश दिया।

 बड़ा फैसला: 1 नवम्बर से होगी धान खरीदी।

 मुख्यमंत्री ने की दल्लीराजहरा में 100 बिस्तर अस्पताल की घोषणा।

 दल्लीराजहरा की अम्बेडकर लाइब्रेरी के लिए 30 लाख रुपये की घोषणा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *