September 27, 2024

रक्तदान-महादान परिकल्पना हुई साकार : एमबीडीडी ने एक बार फिर रचा इतिहास

0

रायपुर
रक्तदान, जीवनदान की परिकल्पना को साकार कर एक बार फिर मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव एमबीडीडी ने इतिहास रच डाला है। आचार्य महाश्रमण जी के आशीर्वाद से सेवा संस्कार संगठन के क्षेत्र में कार्यरत अग्रणी संगठन अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद् ने शनिवार को पूरे भारत और साथ ही 22 अन्य देशों में एक साथ रक्तदान के 6185 शिविरों का आयोजन कर एक लाख अड़सठ हजार यूनिट से ज्यादा रक्त एकत्र कर रक्तदान के क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया।

देश भर में हुए शिविरों में राजनीतिक और सामाजिक हस्तियों ने रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया। वहीं कई गणमान्य व्यक्तियों ने भी रक्तदान कर इस पुनीत भागीरथी प्रयास में अपना सहयोग दिया। शिविर में युवाओं ने जहां बढ़-चढ़ कर भाग लिया, वहीं महिलाएं भी किसी से पीछे नजर नहीं आई। शिविरों में एकत्र ब्लड के स्टोरेज की व्यवस्था के लिए स्थानीय स्तर पर ब्लड बैंक के साथ तालमेल किया गया था। शिविर में एकत्र ब्लड ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों के काम में आ सके इसके लिए अभातेयुप अपनी सभी इकाइयों में मॉनिटरिंग करने के साथ-साथ तालमेल बैठाने में सहयोग भी करेगी।

अभातेयुप राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज डागा ने बताया कि इस रक्तदान अभियान के माध्यम से सम्पूर्ण भारत में एकता व रक्तदान के प्रति जागरूकता का संदेश प्रसारित करने के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभातेयुप जैसी गौरवशाली संस्था को प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्रदान किया।

एमबीडीडी राष्ट्रीय संयोजक हितेश भांडिया ने बताया कि इस मेगा आयोजन में भारत के विभिन्न शहरों, जिला मुख्यालयों तथा 22 अन्य राष्ट्रों में भी रक्तदान शिविर आयोजित किए गए। इस महाअभियान के साथ सैंकड़ों की संख्या में स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग अभातेयुप को मिला। रक्तदान कैंप में डाटा संकलन का काम भी आॅनलाइन किया गया।

रायपुर शहर में यह शिविर 21 जगह आयोजित किया गया। सवेरे से लेकर देर शाम तक चले शिविर में 1383 यूनिट ब्लड एकत्र किया गया। रक्तदान शिविर के आयोजन में छत्तीसगढ़ चेंबर आॅफ कॉमर्स, रायपुर मिल मशीनरी मर्चेंट एसोसिएशन, रायपुर इलेक्ट्रिकल मर्चेंट एसोसिएशन, वर्धमान मित्र मंडल, छत्तीसगढ़ कंप्यूटर डीलर एसोसिएशन, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, कलिंगा विश्वविद्यालय द्वारा सहयोग किया गया। स्थानीय प्रवक्ता निर्मल बेंगाणी , अध्यक्ष मनीष दूगड़ एवं मंत्री महेश गोलछा ने बताया कि शिविर में मुख्य रूप से सुनील सोनी (सांसद रायपुर), कुलदीप जुनेजा (विधायक रायपुर उत्तर), बृजमोहन अग्रवाल (विधायक रायपुर दक्षिण), संजय शर्मा (ए आई जी ट्राफिक) , गौतम चंद चौरसिया (पूर्व न्यायाधीश छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय) मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *