September 24, 2024

रतलाम पथराव मामले में एसपी का आधी रात को ट्रांसफर

0

रतलाम

 रतलाम एसपी राहुल कुमार लोढ़ा को मंगलवार रात ट्रांसफर कर दिया है। रतलाम से हटाकर रतलाम लोढ़ा को रेल इंदौर भेजा गया है। नरसिंहपुर एसपी अमित कुमार को रतलाम का नया एसपी बनाया है। आधी रात को भोपाल से जारी ट्रांसफर ऑर्डर से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया।

नए एसपी 2016 बैच के अधिकारी है। रतलाम एसपी को हटाने का कारण शनिवार रात रतलाम में गणेश प्रतिमा के जुलूस में पथराव के बाद एकतरफा कार्रवाई करना बताया जा रहा है। पथराव के आरोप के चलते पुलिस कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर पाई थी। पुलिस ने पथराव की घटना से भी इंकार किया था। मंगलवार रात करीब 8 बजे सर्व हिंदू समाज प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर राजेश बाथम से पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई की निष्पक्ष जांच की मांग की थी।

सर्व हिंदू समाज में कार्रवाई को लेकर था आक्रोश

गणेश प्रतिमा जुलूस में पथराव की घटना में निष्पक्ष जांच नहीं होने पर हिंदू सर्व समाज में पुलिस प्रशासन के खिलाफ आक्रोश उपज चुका था। हिंदू संगठन से जुड़े लोगों पर पुलिस द्वारा बेरहमी से पिटाई का आरोप भी लगा है। संगठन के पदाधिकारी इसी विषय को लेकर मंगलवार देर शाम रतलाम कलेक्टर राजेश बाथम से मिले थे। पुलिस द्वारा एकतरफा की गई कार्रवाई व लाठीचार्ज का विरोध किया था। पुलिस द्वारा वास्तविक घटना को अफवाह का नाम देकर जिस गुमराह करने का आरोप लगाया था। हिंदू संगठन ने 24 घंटे में का अल्टीमेटम देकर चेतावनी दी थी कि अगर तय समय में जांच व दोषी पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई नहीं होती है तो सड़क पर उतरकर पुलिस के खिलाफ विरोध दर्ज कराएंगे।

ज्ञापन में यह मांगे थी प्रमुख

बीती रात पदाधिकारियों ने कलेक्टर को एक ज्ञापन भी सौंपा था। जिसमें बताया 7 सितंबर को मोचीपुरा क्षेत्र से जब श्री गणेश जी की प्रतिमा का चल समारोह निकल रहा था। तब मुस्लिम समाज द्वारा प्रतिमा पर रात्रि लगभग सात से आठ बजे पत्थर फेंके गए। चल समारोह में शामिल लोग मामले की शिकायत को लेकर पुलिस थाना स्टेशन रोड पहुंचे। वहां पर थाना प्रभारी दिनेश भोजक द्वारा मामला पंजीबद्ध नहीं किया। समझाइश देते रहे इसके विरोध में थाने पर बड़ी संख्या में हिंदू समाज एकत्रित हो गया। उसके बाद बढ़ते आक्रोश को देखते हुए साधारण धाराओं में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ केस दर्ज किया।

इसके बाद लगभग 11 बजे थाने पर एकत्रित हिंदू समाज ऊंकाला रोड स्थित गणेश पंडाल पर थाना प्रभारी एवं एएसपी के कहने पर जा रहा था। तभी हाथी खाना क्षेत्र में पुलिस द्वारा घेराव कर अमानवीय एवं बर्बरता पूर्वक पैरों एवं लाठी से मारपीट की गई। जिससे अनेक लोग घायल हुए। जिसके सबूत उपलब्ध है। इसके बाद जनसाधारण ने लाठीचार्ज का मौखिक विरोध किया। सभी गणेश पंडाल की ओर मोचीपुरा के रास्ते से बढ़ने लगे। इसके बाद मोचीपुरा चौराहे पर पुलिस द्वारा अबैधानिक तरीके से रोका। इस दौरान मुस्लिम समाज द्वारा पथराव किया। जिस कारण हिंदू समाज में भगदड़ मच गई। कुछ लोग पंडाल की ओर अग्रसर हुए तथा शेष समाज जन पर बर्बरता पूर्वक लाठी चार्ज किया। इसके अलावा पंडाल पर पहुंचकर पुलिस द्वारा माता बहनों को बर्बरता पूर्व घसीटा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *