September 24, 2024

राजस्थान-अजमेर दरगाह में मोदी के जन्मदिन पर शाकाहारी लंगर, चावल, घी और मेवे से बनेगा 4000 किलो खाना

0

अजमेर.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर 17 सितंबर को अजमेर शरीफ दरगाह 4000 किलो शाकाहारी भोजन (मीठे चावल) वितरित करेगा। शाकाहारी लंगर का आयोजन पीएम मोदी के जन्मदिन के साथ 'सेवा पखवाड़ा' के तहत किया जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की खुशी और सेवा पखवाड़ा के उपलक्ष्य में विश्व प्रसिद्ध 'बड़ी शाही देग' का उपयोग का 4000 किलो शाकाहारी लंगर तैयार कर वितरित किया जाएगा। यह परंपरा 550 वर्षों से अधिक समय से निभाई जा रही है।

गद्दी नशीन-दरगाह अजमेर शरीफ सैयद अफ्शान चिश्ती ने बुधवार को एएनआई से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के अवसर पर देश के धार्मिक स्थलों पर सेवा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस मौके पर हम 4000 किलोग्राम शाकाहारी भोजन ((मीठे चावल)) तैयार करेंगे, जिसमें चावल, शुद्ध घी और सूखे मेवे शामिल होंगे। यह भोजन गुरुओं और आसपास के गरीबों को भी वितरित किया जाएगा।

एक बार में तैयार होता है 4 हजार किलो खाना
सैयद चिश्ती ने कहा कि हम प्रधानमंत्री मोदी की लंबी उम्र के लिए भी प्रार्थना करेंगे। पूरा लंगर भारतीय माइनॉरिटी फाउंडेशन और अजमेर शरीफ चिश्ती फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिस शाही देग में भोजन बनाया जाएगा वह दुनिया के सबसे बड़े खाना बनाने वाले बर्तनों में से एक है। जिसमें एक बार में 4000 किलो भोजन तैयार किया जा सकता है।

पूरी रात जारी रहेगी प्रक्रिया
सैयद चिश्ती ने बताया कि लंगर के लिए भोजन बनाने की शुरुआत रात 10:30 बजे से होगी। पूरी रात खाना पकाने की प्रक्रिया रातभर जारी रहेगी। इस दौरान भक्त और स्वयंसेवक प्रार्थनाओं, कुरान की आयतों, नातों और कव्वालियों में भाग लेंगे। सुबह भोजन का वितरण किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *