September 21, 2024

भारत की दूसरी 20 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नागपुर और सिकंदराबाद जंक्शन के बीच चलने लगी

0

नागपुर
भारत की दूसरी 20 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नागपुर और सिकंदराबाद जंक्शन के बीच चलने लगी है। हाल ही में इस ट्रेन का उद्धाटन हुआ है। इस ट्रेन से महाराष्ट्र और तेलंगाना के लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। आधिकारिक तौर पर ट्रेन संख्या 20101/20102 के रूप में दर्ज यह ट्रेन भारत की 65वें वंदे भारत ट्रेन है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन का उद्धाटन 16 सितंबर, 2024 को किया था।

यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में छह दिन चलती है। यह 575 किमी की दूरी मात्र 7 घंटे 15 मिनट में तय करती है। इस दौरान ट्रेन की रफ्तार 79 किमी प्रति घंटे की रफ्तार रहती है। नागपुर से चलने वाली यह ट्रेन कुल सात स्टेशनों पर रुकती है। यह स्टेशन हैं नागपुर जंक्शन, सेवाग्राम जंक्शन, चंदरपुर, बालहर्षा, रामागुंडम, काजीपेट जंक्शन और सिकंदराबाद जंक्शन।

ट्रेन नागपुर जंक्शन से सुबह पांच बजे चलती है। यह अपने पहले स्टॉपेज सेवाग्राम जंक्शन पर 5 बजकर 43 मिनट पर पहुंचती है। इसके बाद चंदरपुर पर 7 बजकर 3 मिनट और पांच मिनट के बाद 7 बजकर 20 मिनट पर बालहर्ष पहुंच जाती है। अगला स्टॉप रामगुंडम है, जहां यह ट्रेन नौ बजकर आठ मिनट पर पहुंचती है। इसके बाद काजीपेट पर 10 बजकर 4 मिनट पर और आखिर में 12.15 बजे सिकंदराबाद पहुंचा देती है। वापसी में यह सिकंदराबाद से दोपहर एक बजे शुरू होती है और रात आठ बजकर 20 मिनट पर नागपुर पहुंचती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed