September 22, 2024

टीम इंडिया ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रनों से हराकर दो मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

0

नई दिल्ली
रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रनों से हराकर दो मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने पहली पारी में आर अश्विन के शतक और रविंद्र जडेजा व यशस्वी जायसवाल के अर्धशतक की मदद से 376 रन बोर्ड पर लगाए थे। इसके जवाब में बांग्लादेश की पहली पारी 149 रनों पर सिमट गई थी। 227 रनों की बढ़त के बावजूद भारत ने बांग्लादेश को फॉलोऑन नहीं दिया। भारत ने दूसरी पारी में शुभमन गिल और ऋषभ पंत के शतक के दम पर 287 रन पर पारी घोषित की। टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 515 रनों का टारगेट दिया था, जिसके सामने बांग्लादेश 234 रनों पर ढेर हो गया। 

रविचंद्रन अश्विन का दनदनाता शतक
आर अश्विन ने अपने होम ग्राउंड पर गेंद से पहले बल्ले से कमाल दिखाया। पहली पारी में उन्होंने मुश्किल स्थिति में आकर 113 रनों की शानदार पारी खेली। उनके इस शतक के दम पर ही टीम इंडिया 350 का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही। एक समय ऐसा लग रहा था कि भारत 250 के अंदर सिमट जाएगा, मगर अश्विन ने टीम इंडिया को 376 के स्कोर तक पहुंचाया।
 

अश्विन जडेजा की निर्णायक साझेदारी

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक टॉप ऑर्डर के सभी बल्लेबाजों ने निराश किया। एक समय ऐसा था जब टीम इंडिया ने 144 के स्कोर पर 6 विकेट खो दिए थे। तब आर अश्विन ने रविंद्र जडेजा के साथ 7वें विकेट के लिए 199 रनों की साझेदारी कर ना सिर्फ टीम को मुश्किल से निकाला बल्कि बड़े स्कोर तक भी पहुंचाया। यह साझेदारी भारत के लिए निर्णायक रही क्योंकि इसी साझेदारी के बाद बांग्लादेशी टीम दबाव में दिखी।

ऋषभ पंत का ड्रीमकमबैक
कार एक्सीडेंट के बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे ऋषभ पंत के लिए यह टेस्ट मैच शानदार रहा। पहली पारी में तो पंत बड़ा स्कोर नहीं कर पाए, मगर दूसरी पारी में उन्होंने शतक जड़ बताया क्यों टीम इंडिया उन्हें इतना मिस कर रही थी। पंत ने अपनी इस पारी के दौरान 13 चौके और 4 गगनचुंबी छक्के लगाए। पंत का यह टेस्ट क्रिकेट में 6ठा शतक है और इसी के साथ उन्होंने भारत के लिए इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले संयुक्त रूप से पहले बल्लेबाज बन गए हैं। धोनी के नाम भी इतने ही शतक है।

गिल का दूसरी पारी में शतक
ऋषभ पंत के साथ शुभमन गिल ने भी दूसरी पारी में शतक जड़ा। वह अंत तक नाबाद रहे, उन्होंने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए अभी तक शानदार खेल दिखाया है। गिल ने दूसरी पारी में 119 रन बनाए। गिल ने पंत के साथ उस समय साझेदारी निभाई जब भारत ने 67 के स्कोर पर 3 विकेट खो दिए थे।

अश्विन जडेजा की फिरकी में फंसा बांग्लादेश
बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में आज तक 400 से अधिक रन का टारगेट कभी चेज नहीं किया है, ऐसे में भारत द्वारा मिले 515 रनों का टारगेट उनके लिए काफी बड़ा था। इस विशाल स्कोर के आगे बांग्लादेश की टीम ताश के पत्तों की तरह 234 रनों पर सिमट गई। बांग्लादेश की पारी को इतने कम स्कोर में समेटने में अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने अहम रोल अदा किया। अश्विन ने 6 तो जडेजा ने 3 विकेट चटकाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *