September 23, 2024

उप मुख्यमंत्री शुक्ल 23 सितंबर को काटजू अस्पताल से करेंगे आयुष्मान पखवाड़े का औपचारिक शुभारंभ

0

भोपाल
उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल 23 सितंबर प्रातः 11 बजे सिविल अस्पताल डॉ. कैलाशनाथ काटजू भोपाल से आयुष्मान पखवाड़े का औपचारिक शुभारंभ करेंगे। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम एवं भोपाल के प्रभारी मंत्री श्री चैतन्य कुमार काश्यप, लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री श्री नरेंद्र शिवाजी पटेल एवं अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भारत योजना के 6 वर्ष पूरे होने के अवसर पर 20 से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि 23 सितंबर को आयुष्मान दिवस कार्यक्रम में आयुष्मान हितग्राहियों से संवाद, स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान और आभा आईडी निर्माण सहित विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

आयुष्मान भारत योजना के सफल क्रियान्वयन के 6 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मध्यप्रदेश में 20 से 30 सितंबर 2024 तक ‘आयुष्मान पखवाड़ा’ मनाया जा रहा है। पखवाड़े में आयुष्मान भारत योजना के लाभ के प्रति जागरूकता पात्र व्यक्तियों का कार्ड बनवाने का कार्य किया जायेगा। अभियान में 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनवाने पर विशेष फोकस किया जायेगा।

घर-घर जाकर आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान पखवाड़ा में पूरे प्रदेश में जागरूकता कार्यक्रम और विभिन्न गतिविधियां भी होंगी। ‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान के तहत घर-घर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिये नामांकन किया जाएगा। पंचायतों और ग्राम सभाओं में सामुदायिक चर्चा और जागरूकता बैठकों का आयोजन होगा। योजना के सफल क्रियान्वयन में योगदान देने वाले अस्पतालों, आशा कार्यकर्ताओं और अन्य हितधारकों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाए जाएंगे।

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जागरूकता बढ़ाने के लिए साइकिल/बाइक रैलियां की जाएंगी। स्कूलों और कॉलेजों में स्वास्थ्य से संबंधित निबंध, चित्रकला और स्लोगन प्रतियोगिताएं भी होगी। विद्यार्थियों को योजना के विषय में जागरूक करने, स्वस्थ जीवन-शैली को प्रोत्साहित करने के लिए मैराथन जैसी सार्वजनिक दौड़ का भी आयोजन होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *