September 23, 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत के लिए नागरिकों के समग्र विकास का किया है कार्य: उप मुख्यमंत्री शुक्ल

0

प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत के लिए नागरिकों के समग्र विकास का किया है कार्य: उप मुख्यमंत्री शुक्ल

आयुष्मान पखवाड़े का किया औपचारिक शुभारंभ

भोपाल

उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि विकसित भारत के लिए स्वस्थ भारत मूलभूत कड़ी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत के लिए समस्त नागरिकों के समग्र विकास के लिए कार्य किया है। स्वास्थ्य, शिक्षा, कुशलता, रोजगार-स्वरोजगार के अवसर सभी क्षेत्रों में जन-हितकारी योजनाओं से सभी नागरिकों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा गया है। उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने सिविल अस्पताल डॉ. कैलाशनाथ काटजू भोपाल में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 6 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयुष्मान पखवाड़े का औपचारिक शुभारंभ किया।

बुजुर्ग नागरिकों के योगदान का सम्मान

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 70 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया है। उन्होंने कहा कि देश के हर नागरिक की प्रधानमंत्री मोदी चिंता करते हैं। बुजुर्ग नागरिकों ने देश के निर्माण में सहभागिता की है, उनके योगदान का सम्मान किया गया है। अब बुजुर्ग नागरिकों के इलाज का खर्चा सरकार वहन करेगी।

4 करोड़ 70 लाख नागरिक हो रहे हैं लाभान्वित

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में मध्यप्रदेश के 1 करोड़ 8 लाख पात्र परिवारों के 4 करोड़ 70 लाख नागरिक लाभान्वित हो रहे हैं। हाल ही में, मध्य प्रदेश ने 4 करोड़ नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। पात्र परिवारों में 99.81 प्रतिशत का कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। विशेष रूप से पिछड़ी जनजातियों जैसे बैगा, भारिया और सहरिया नागरिकों के आयुष्मान कार्ड मिशन मोड में बनाए जा रहे हैं।

22 लाख से अधिक हितग्राहियों का निःशुल्क और गुणवत्तापूर्ण उपचार

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि 22 लाख से अधिक हितग्राही इस योजना में निःशुल्क और गुणवत्तापूर्ण उपचार से लाभान्वित हुए हैं। राज्य में 1,000 से अधिक अस्पताल इस योजना में संबद्ध हैं। योजना में 7 हज़ार 200 करोड़ रुपये से 45 लाख पीड़ितों के उपचार का अनुमोदन किया गया हैं।

शीघ्र ही समस्त दुर्घटना पीड़ित को आयुष्मान योजना में शामिल किये जाने का प्रावधान

प्रदेश में आयुष्मान भारत "निरामयम्" योजना का विस्तार कर विशेष पिछड़ी जनजाति, भोपाल गैस त्रासदी पीड़ित और अन्य वंचित वर्गों को भी योजना का पात्र बनाया गया है। शीघ्र ही समस्त दुर्घटना पीड़ित को आयुष्मान योजना में शामिल किये जाने का प्रावधान किया जा रहा है। उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने योजना के क्रियान्वयन में प्रयास करने वाले समस्त अधिकारियों कर्मचारियों और नागरिकों को उत्कृष्ट उपचार प्रदान करने वाले चिकित्सकीय, सहायक चिकित्सकीय स्टॉफ की सराहना की।

हितग्राहियों से किया संवाद

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने आयुष्मान भारत योजना के हितग्राहियों से संवाद किया और उनके अनुभव की जानकारी प्राप्त की। हितग्राही विनोद जैन ने बताया कि उनके हार्ट की बायपास सर्जरी हुई है। यह उपचार उन्हें पूर्णतया निःशुल्क प्राप्त हुआ है। हितग्राही मो. एजाज ने बताया कि विगत 11 महीनों से उनका कैंसर का इलाज चल रहा है एयर निःशुल्क दवायें भी उपलब्ध हो रही हैं। एक अन्य हितग्राही कमलेश परिहार जिनका बचपन में दुर्घटना से पैर कार्य नहीं कर रहा था उनका निःशुल्क इलाज चल रहा है और आज वे अपने पैरों में खड़े हो सके हैं। सुनंदिनी ने बताया कि बचपन में चूल्हे से जलकर उनके हाथ कार्य कर नहीं कर रहे थे, आयुष्मान योजना से आज उन्हें उन्नत उपचार प्राप्त हुआ है और प्लास्टिक सर्जरी से आज उनका हाथ कार्य कर रहा है। हितग्राहियों ने इस जनहितैषी योजना के लिए प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का आभार माना है।

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने आयुष्मान भारत योजना में 70 वर्ष के अधिक नागरिकों की पात्रता पर बनाई गई जागरूकता वीडियो फ़िल्म, आयुष्मान योजना जागरूकता गीत और केयर फ़ाउडेशन के भोपाल एवं सीहोर ज़िले में टेलीमेडिसिन के पायलट प्रोजेक्ट की जागरूकता फ़िल्म को लांच किया। उन्होंने स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान और आभा आईडी निर्माण सहित विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के स्टॉल का अवलोकन किया। उप मुख्यमंत्री ने उपस्थितजनों को आयुष्मान भारत योजना के प्रति जागरूकता लाकर बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने की शपथ दिलाई।

प्रधानमंत्री मोदी ने अंतिम छोर के अंतिम व्यक्ति की चिंता की है: राज्य मंत्री पटेल

राज्य मंत्री लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा नरेंद्र शिवाजी पटेल ने कहा कि जब एक आम व्यक्ति देश का प्रधानमंत्री बना तो उन्होंने अंतिम छोर के अंतिम व्यक्ति की चिंता की। इसी सोच का परिणाम है कि आमजन को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) निरामयम के माध्यम से स्वास्थ्य सुरक्षा प्राप्त हुई है। कार्यक्रम को स्थानीय विधायक भगवानदास सबनानी और नगर निगम अध्यक्ष किशन रघुवंशी ने संबोधित किया। स्थानीय जन प्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी, योजना के हितग्राही उपस्थित थे।

सीईओ आयुष्मान भारत योजना डॉ. योगेश भरसाट ने बताया कि अब आयुष्मान योजना के तहत प्रतिदिन औसतन 6.5 करोड़ रुपये के 4,000 से अधिक निःशुल्क उपचार किए जा रहे हैं। 4 करोड़ से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनाकर, 85 प्रतिशत से अधिक पात्र नागरिकों का सत्यापन कर मध्यप्रदेश देश में शीर्ष राज्यों की सूची में शामिल है। उन्होंने बताया कि 99 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड 'आधार' द्वारा सत्यापित हैं। आधार द्वारा सत्यापित होने से वास्तविक हितग्राही ही इस योजना का लाभ ले पाएगा। 'पीएम जनमन' अभियान अंतर्गत 7 लाख (77 प्रतिशत) बैगा, भारिया एवं सहरिया विशेष पिछड़ी जनजाति हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भारत योजना के सफल क्रियान्वयन के 6 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मध्यप्रदेश में 20 से 30 सितंबर 2024 तक 'आयुष्मान पखवाड़ा' मनाया जा रहा है। इस पखवाड़े में आयुष्मान भारत योजना के लाभ के प्रति जागरूकता लाने, पात्र व्यक्तियों का कार्ड बनवाने का कार्य किया जायेगा। अभियान में 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनवाने पर विशेष फोकस किया जायेगा। आयुष्मान पखवाड़ा में पूरे प्रदेश में जागरूकता कार्यक्रम और विभिन्न गतिविधियां भी होंगी। 'आपके द्वार आयुष्मान' अभियान के तहत घर-घर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिये नामांकन किया जाएगा। पंचायतों और ग्राम सभाओं में सामुदायिक चर्चा और जागरूकता बैठकों का आयोजन होगा। योजना के सफल क्रियान्वयन में योगदान देने वाले अस्पतालों, आशा कार्यकर्ताओं और अन्य हितधारकों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाए जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *