September 24, 2024

अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम

0

भोपाल
अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल में सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह के मुख्य आतिथ्य में सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण संचालनालय ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। कार्यक्रम मे प्रमुख सचिव श्रीमती सोनाली वायंगणकर सहित कमिश्नर एस एस भोसले एवं बड़ी संख्या में वाक् श्रवण चाइल्ड एवं विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में राज्य स्तरीय संस्थाओं के बड़ी संख्या मे छात्र-छात्रा शामिल हुए जिनके नृत्य कार्यक्रम आयोजित किये गए जो श्रवण नहीं कर सकते पर अपने कौशल कला से उत्कृष्ट नृत्य की प्रस्तुति दे रहे। इस दौरान वाक्-श्रवणों की समस्या सहित प्रधानमंत्री द्वारा किये जा रहे कार्यों पर एक विस्तृत प्रजेंटेशन डेफ कैन एसोसिएशन की महासचिव श्रीमती प्रीति सोनी ने दिया।

कार्यक्रम  की थीम" सांकेतिक भाषा अधिकारों के लिये समर्थन करे" पर रही। कार्यक्रम में सांकेतिक भाषा के महत्व एवं दिव्यांगजनों द्वारा सांकेतिक भाषा के प्रयोग पर संवाद आयोजित किया गया। मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सभी दिव्यांगजनों को बहुत गंभीरता से लिया है इसके लिये दिल्ली में जल्द ही एक कॉन्फ्रेंस आयोजित की जा रही है, जिसमें विशेष वर्ग के लाभ के लिये क्या किया जा सकता इस पर विमर्श किया जाएगा। आगरा में भी केन्द्रीय मंत्री की अध्यक्षता में चिंतन शिविर आयोजित किया गया था। मध्यप्रदेश सरकार भी इस सम्बंध लगातार कार्य कर रही है साथ ही सभी वाक्-श्रवणों के सुझाव लिए जा रहे है, मंत्री श्री कुशवाह ने वाक्-श्रवणों की कलाओं, प्रतिभागियों के अद्भुत विद्या की प्रशंसा करते हुए कहा कि ये स्पेशल बच्चों को बस अवसर देने की आवश्यकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *