September 24, 2024

आईसीसी वूमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024: आईसीसी ने किया बड़ा ऐलान, सिर्फ महिलाओं को बनाया अंपायर और मैच रेफरी

0

नई दिल्ली
आईसीसी वूमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने मैच ऑफिशियल्स का ऐलान कर दिया है। हैरानी की बात ये है कि पहली बार पूरे इवेंट में महिला मैच अधिकारियों का पैनल बनाया गया है। मैच रेफरी हो या फिर अंपायर इस बार वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप में महिलाएं ही सारी जिम्मेदारी संभालेंगी। ये आईसीसी की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है। इसके लिए 10 अंपायर और 3 मैच रेफरी समेत कुल 13 मैच ऑफिशियल्स की घोषणा मंगलवार 24 सितंबर को आईसीसी ने की है।

वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 3 अक्टूबर से होगी और फाइनल 20 अक्टूबर को खेला जाएगा। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को इसकी मेजबानी संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में करनी पड़ रही है, क्योंकि उनके यहां तख्ता पलट हो गया था और हालात भी खराब थे। ऐसे में आईसीसी ने इसे यूएई में शिफ्ट कर दिया था। इस मेगा इवेंट के लिए अनुभवी अंपायरों को भी पैनल में जगह मिली है, जिनको पहले से टी20 विश्व कप में अंपायरिंग करने का अनुभव है। इनमें क्लेयर पोलोसाक पांचवीं बार टी20 विश्व कप में अंपायरिंग करेंगी, जबकि किम कॉटन और जैकलीन विलियम्स चौथी बार अंपायर की जिम्मेदारी संभालेंगी।

पिछले फाइनल में सू रेडफर्न टीवी अंपायर थीं। वह भी चौथी बार मेगा इवेंट में अंपायर होंगी। जिम्बाब्वे की सारा दंबनेवाना पहली बार टूर्नामेंट में मैच ऑफिशियल्स की भूमिका में होंगी। जीएस लक्ष्मी, शैंड्रे फ्रिट्ज और मिशेल परेरा को मैच रेफरी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जीएस लक्ष्मी को 12 साल का अनुभव है। आईसीसी के अंपायर्स और मैच रेफरी के सीनियर मैनेजर सीन ईजी ने कहा, "ICC को हमारे खेल में महिलाओं की उन्नति में योगदान देने पर गर्व है। ICC महिला T20 विश्व कप 2024 के लिए मैच अधिकारियों की इस पूरी तरह से महिला लाइनअप की घोषणा करना अद्भुत है।"

मैच रेफरी: शैंड्रे फ्रिट्ज़, जीएस लक्ष्मी, मिचेल परेरा।

मैच अंपायरः लॉरेन एजेनबैग, किम कॉटन, सारा दंबनेवाना, अन्ना हैरिस, निमाली परेरा, क्लेयर पोलोसाक, वृंदा राठी, सू रेडफर्न, एलोइस शेरिडन और जैकलीन विलियम्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *