September 24, 2024

भारतीय बैडमिंटन संघ पेरिस 2024 के भारतीय पदक विजेता पैरा-शटलरों को कुल 50 लाख रुपये की पुरस्कार राशि देगा

0

नई दिल्ली
भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) के अध्यक्ष और असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की कि बाई पेरिस पैरालंपिक 2024 के पदक विजेताओं को उनके उत्कृष्ट प्रयासों के लिए 50 लाख रुपये के संयुक्त पुरस्कार से सम्मानित करेगा, जिन्होंने इतिहास रच दिया।
भारत ने पेरिस पैरालंपिक में पांच पदक जीते – एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य – जो पैरालंपिक खेलों के किसी भी संस्करण में उनका सबसे अधिक है, और हाल ही में पेरिस में संपन्न कार्यक्रम में पहली बार महिलाओं की स्पर्धाओं में पोडियम हासिल किया। नितेश कुमार ने पुरुष एकल एसएल3 श्रेणी में प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीता, जबकि सुहास यतिराज (पुरुष एकल एसएल4) ने पेरिस में दोहराई जीत के साथ टोक्यो से अपने रजत पदक में इजाफा किया। थुलसिमथि मुरुगेसन, मनीषा रामदास और नित्या श्री सिवन ने पैरालंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला शटलर बनकर इतिहास रच दिया। थुलसिमथि ने महिला एकल एसयू5 में रजत और मनीषा ने कांस्य पदक जीता। इस बीच, नित्या ने एसएच6 श्रेणी में कांस्य पदक जीता। स्वर्ण पदक विजेता नितेश को 15 लाख रुपये, रजत पदक विजेता सुहास और थुलसिमथि को 10-10 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता मनीषा और नित्या को 7.5-7.5 लाख रुपये मिलेंगे।

भारत के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों के ऐतिहासिक अभियान पर टिप्पणी करते हुए, बाई के महासचिव संजय मिश्रा ने कहा, “भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी विश्व मंच पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और नकद पुरस्कार बाई के लिए पैरालंपिक में देश को पदक जीतने में मदद करने के उनके प्रयासों को मान्यता देने का एक तरीका है।”

उन्होंने कहा, “बाई देश भर में पैरा-बैडमिंटन को विकसित करने और बढ़ावा देने तथा इन खिलाड़ियों को और अधिक सफलता हासिल करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है और पैरा-बैडमिंटन को विकसित करने के लिए कई और पहल की जा रही हैं।” खिलाड़ियों के व्यस्त टूर्नामेंट शेड्यूल को देखते हुए, बाई इन खिलाड़ियों को बधाई देने और निरंतर विकास के लिए उनकी आवश्यकताओं को समझने के लिए उनके साथ एक वर्चुअल इंटरेक्शन सेशन भी आयोजित करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *