September 24, 2024

उज्जैन के श्मशान घाट में रखा शिवलिंग, पुलिस तक पहुंचा मामला

0

उज्जैन

 महाकाल की नगरी उज्जैन से सटे इंगोरिया में श्मशान घाट के विवादित स्थल पर रात्रि में किसी ने शिवलिंग रख दिया। सरपंच वर्षा कुंवर नरेंद्र सिंह सोलंकी ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस में आवेदन देकर तुरंत कार्रवाई करने की मांग की है।

उक्त भूमि पर हाईकोर्ट का स्टे आर्डर है। इस भूमि पर निर्माण कार्य पर रोक लगी हुई है। सरपंच ने बताया कि रविवार-सोमवार की दरमियानी रात अज्ञात लोगों ने श्मशान घाट के शेड के नीचे शिवलिंग स्थापित कर दिया।

एसडीएम कोर्ट में उक्त शासकीय भूमि का प्रकरण चल रहा है। सरपंच ने सोमवार को पुलिस थाना इंगोरिया और नायब तहसीलदार टप्पा को आवेदन देकर हिंदू धर्म और आस्था को ठेस पहुंचाने वाले असामाजिक तत्वों को पकड़कर तुरंत कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

इधर थाना प्रभारी चंद्रिका प्रसाद यादव ने बताया कि मामले में जांच चल रही है। सरपंच के मुताबिक पुलिस ने प्रकरण में आवेदन लेकर जांच का आश्वासन दिया है। अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाना चाहिए।
सड़क के बीच मंदिर निर्माण कार्य रोकने को लेकर सौंपा आवेदन

एक अन्य घटनाक्रम में उज्जैन के खाचरौद में स्टेशन रोड स्थित इंपीरियल इंटरनेशनल निजी स्कूल से जोड़ने वाले मार्ग के बीच अंबे माता मंदिर को अपने निर्धारित स्थान से हटाकर सड़क मार्ग के बीच बनाया जा रहा है।

इस निर्माण को रोकने व पूर्ववत स्थान पर ही निर्माण करने को लेकर स्कूल संचालक ने एसडीम नेहा साहू, मुख्य नगर पालिका अधिकारी घनश्याम मचार एवं एसडीओपी पुष्पा प्रजापति को आवेदन देकर तत्काल निर्माण कार्य रोकने की मांग की है।

स्कूल संचालक नरेश नागदा एवं पारस सिसोदिया ने आवेदन में बताया कि शहर के मुख्य सड़क मार्ग स्टेशन रोड पर गोपाल कुंज कालोनी के पास स्कूल संचालित होता है। मुख्य सड़क मार्ग से कालोनी और स्कूल को जोड़ने वाली सड़क के समीप मंदिर का निर्माण किया जा रहा है।

उक्त मंदिर पूर्व में सड़क से साइड में था, लेकिन अब कुछ रहवासियों द्वारा मंदिर जीर्णोद्धार के नाम पर मंदिर को मूल स्थान से हटाकर और उसका दायरा बढ़ाकर निर्माण किया जा रहा है। वर्तमान में यह मंदिर सड़क से लगभग चार से पांच फीट बीच में आ रहा है। इस निर्माण से स्कूलों के वाहनों के आवागमन में मार्ग बाधित होगा और दुर्घटना का खतरा बढ़ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *