September 24, 2024

अमरगुफा के जैतखाम काटे जाने की घटना की जांच के लिए अगली सुनवाई 1 अक्टूबर को

0

बलौदाबाजार

बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के ग्राम महकोनी के अमरगुफा के जैतखाम काटे जाने की घटना की जांच के लिए गठित एक सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग की सुनवाई मंगलवार से शुरू हुई. आयोग के समक्ष उपस्थित होकर शासकीय अधिवक्ता समीर अग्रवाल ने जवाब के लिए दस्तावेज हासिल किए. आयोग की अगली सुनवाई 1 अक्टूबर को निर्धारित की गई है.

बता दें कि ग्राम महकोनी के रिजर्व फॉरेस्ट में स्थित अमरगुफा में 15-16 मई की दरम्यान रात जैतखाम को काट दिया गया था. इस घटना से नाराज सतनामी समाज ने प्रदर्शन किया था, जिसके बाद सरकार ने छह बिन्दुओं में घटना की जांच के लिए एक सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग गठित कर हाई कोर्ट के रिटायर जस्टिस सीबी बाजपेई को अध्यक्ष नियुक्त किया था.

आयोग के गठन के बाद भी सतनामी समाज ने बड़े आंदोलन की चेतावनी देते हुए 10 जून को बलौदा बाजार के दशहरा मैदान में प्रदर्शन का आयोजन किया था, इस दौरान बड़ी संख्या में भीड़ ने उपद्रव मचाते हुए बलौदा बाजार तहसील और कलेक्ट्रेट व एसपी कार्यालय में आगजनी को अंजाम दिया था.

न्यायिक जांच आयोग के गठन के बाद अधिसूचना का प्रकाशन किया गया, जिसमें दो बार तारीख बढ़ाने के बाद भी मात्र एक आवेदन शपथ पत्र साक्ष्य के लिए प्रस्तुत हुआ है. इसमें भई आवेदक लखन सुबोध बलौदाबाजार जिले का ना होकर बिलासपुर जिले का रहवासी है.

इस संबंध में आयोग के अध्यक्ष जस्टिस सीबी बाजपेई ने कहा कि मामले की सुनवाई शुरू हो गई है, अगली सुनवाई में आवेदक का बयान दर्ज किया जाएगा. वहीं शासन के तरफ से मौजूद अधिवक्ता समीर अग्रवाल ने बताया कि मात्र एक आवेदन आया है, जिसे 1 अक्टूबर को बयान दर्ज कराने के लिए समन जारी किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed