September 24, 2024

मध्यप्रदेश में विदाई से पहले मानसून फिर बरसने लगा, सितंबर में चौथी बार स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव

0

भोपाल

 मध्य प्रदेश से मानसून की विदाई का दौर शुरु हो गया है। लेकिन, इसी बीच खबर सामने आई है कि जाते जाते ये मानसून प्रदेश के कई जिलों में तांडव मचा सकता है। प्रदेश से मानसून की विदाई से एन पहले एक बार फिर से तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। सितंबर में चौथी बार स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हुआ है, जिसके चलते यहां अगले 3 दिनों तक तेज बारिश जारी रहेगी।

 मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश के इंदौर, धार, झाबुआ, बड़वानी, खरगोन, बैतूल, पांढुर्णा, और बालाघाट समेत 8 जिलों में अगले 24 घंटों के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

बंगाल की खाड़ी में एक और लो प्रेशर एरिया एक्टिव
मौसम वैज्ञानिक वीएस यादव ने मीडिया से चर्चा के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र (लो प्रेशर एरिया) सक्रिय हो गया है, जिससे प्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश का असर दिखाई देगा। साथ ही दो-तीन अन्य सिस्टम भी एक्टिव हो रहे हैं, जिससे आने वाले दिनों में बारिश की गतिविधियां तेज होंगी।

कहां कैसा मौसम?
मौसम विभाग के अनुसार, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर, भिंड, दतिया, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, गुना, नीमच और मंदसौर में धूप खिली रहेगी। वहीं भोपाल, उज्जैन, और जबलपुर जैसे जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की संभावना बनी रहेगी। जबकि, भोपाल जिले के अदिकतर इलाकों का मौसम खुला रहेगा। हालांकि, दोपहर के बाद गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

एमपी में इसलिए होगी तेज बारिश

मौसम वैज्ञानिक वीएस यादव ने बताया- बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) एक्टिव हो गया है।

वहीं, दो-तीन सिस्टम और एक्टिव हो रहे हैं। इस वजह से प्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश का दौर चलेगा।

मंगलवार से बारिश की एक्टिविटी तेज होगी। अगले 3 दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा। भोपाल में मौसम खुला रहेगा। दोपहर बाद गरज-चमक और हल्की बारिश हो सकती है।

 खंडवा में सबसे ज्यादा पानी गिरा

प्रदेश में सोमवार से तेज बारिश का दौर फिर शुरू हो गया। खंडवा में 46 मिमी यानी करीब दो इंच पानी गिर गया। देवास और उज्जैन में शाम को तेज बारिश हुई।

वहीं, छिंदवाड़ा, बैतूल और धार में भी बारिश का दौर चला। इधर, पूर्वी हिस्से में गर्मी का असर देखने को मिला।

छतरपुर जिले के खजुराहो में दिन का तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इसी तरह टीकमगढ़ में 35.5 डिग्री, सतना में 35.1 डिग्री, गुना में 35.8 डिग्री और ग्वालियर में 35.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

आज का मौसम पूर्वानुमान

मध्यप्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटो के दौरान झाबुआ, धार, बड़वानी, इंदौर, खरगोन, बैतूल, पांढुर्णा, बालाघाट में तेज बारिश का अलर्ट है।

जबकि ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर, भिंड, दतिया, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, गुना, नीमच और मंदसौर में तेज धूप खिली रहेगी।

इसके अलावा भोपाल, उज्जैन, जबलपुर समेत बाकी के जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहने का अनुमान है।

कल यानी 25 सितंबर को कहां कैसा रहेगा मौसम?

25 सितंबर को सीहोर, रतलाम, उज्जैन, झाबुआ, धार, बड़वानी, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी और अनूपपुर में भारी बारिश का अनुमान है।

वही भोपाल, इंदौर, जबलपुर, कटनी, दमोह, सागर, छतरपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति रह सकती है।

इसके अलावा ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, सतना, रीवा और मऊगंज में तेज धूप खिलेगी।

26 एवं 27 सितंबर का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक 26 एवं 27 सितंबर को उज्जैन, रतलाम, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, अनूपपुर, डिंडौरी, सतना में तेज बारिश हो सकती है।

जबकि भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत बाकी के जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रह सकती है।

मानसून के 6 दिन बाकी, अक्टूबर में विदाई

 मध्यप्रदेश में मानसून पीरियड जून से सितंबर के बीच रहता है, लेकिन पिछले कुछ सालों में मानसून की विदाई अक्टूबर में हो रही है।

ऐसे में अनुमान है कि इस बार भी मानसून अक्टूबर में ही विदा होगा। दूसरी ओर, अब नया सिस्टम एक्टिव हो गया है। ऐसे में एक बार फिर प्रदेश के कई जिले भीग जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *